75वें गणतंत्र दिवस के लिए गांधी मैदान तैयार, 14 विभागों की झांकियां होंगी शामिल

26 जनवरी की सुबह 9:00 बजे से पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन कराया जाएगा. इस समारोह में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और सीएम नीतीश कुमार दोनों ही मौजूद रहेंगे.

New Update
गांधी मैदान गणतंत्र दिवस के लिए तैयार

75वें गणतंत्र दिवस के लिए गांधी मैदान तैयार

राष्ट्र इस साल अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए तैयारी में लगा हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली से लेकर राज्यों में भी अपने-अपने स्तर पर गणतंत्र दिवस को यादगार बनाने के लिए तैयारी की जा रही है. बिहार की राजधानी पटना भी गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी कर रही है. पटना का ऐतिहासिक गांधी मैदान समारोह के लिए सज-धज रहा है.

Advertisment

26 जनवरी की सुबह 9:00 बजे से ही पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन कराया जाएगा. गांधी मैदान में 26 जनवरी को राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर इस साल झंडोतोलन करेंगे. जिसमें 20 टुकड़ियों की सलामी राज्यपाल को दी जाएगी. इस बार गांधी मैदान में 14 विभागों की झांकियां निकाली जाएगी. इस दौरान बिहार सीएम नीतीश कुमार भी मैदान में मौजूद रहेंगे.

झांकियों में 15 साल से छोटे बाल कलाकार नहीं होंगे शामिल

75वें गणतंत्र दिवस से पहले गांधी मैदान में फाइनल फुल ड्रेस से रिहर्सल भी कराई गई. प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने बताया कि 75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में पटना के गांधी मैदान में आयोजन की तैयारी को पूरा कर लिया गया है. समारोह में 20 टुकड़ियां परेड में शामिल होंगी और सलामी देगी. बिहार सरकार की 14 विभागों की झांकियां भाग लेंगी.

Advertisment

इस बार जिलाधिकारी ने झांकियां को लेकर कई जरूरी निर्देश भी दिए हैं. निर्देश के अनुसार झांकियों की ऊंचाई 15 फीट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और झांकियों में 15 साल से छोटे बाल कलाकारों को शामिल नहीं करने का सख्त निर्देश दिया गया है. झांकी में सिर्फ़ 15 साल से ऊपर के लोग ही शामिल होंगे. 

समारोह के दौरान विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए गांधी मैदान में अस्थाई थाना और सभी गेटों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती कराई जाएगी. इंस्पेक्टर रैंक के भी अधिकारियों को गांधी मैदान में तैनात किया जाएगा और मैदान के चारों तरफ एसटीएफ सहित बिहार पुलिस के जवान निगरानी करेंगे. प्रदेश में ठंड को देखते हुए भी समारोह के दौरान मैदान में मेडिकल फैसिलिटी की व्यवस्था रहेगी. एंबुलेंस और डॉक्टर को भी समारोह में तैनात किया जाएगा.

25 जनवरी तक गांधी मैदान में किसी भी आम इंसान की एंट्री पर पूरी तरह से रोक है. वही 26 जनवरी कार्यक्रम के लिए गांधी मैदान में एंट्री के लिए किसी भी पास की जरूरत नहीं पड़ेगी. दर्शन दीर्घा में बैठने के लिए कोई भी आ सकता है.

patna gandhimaidan 75th Republic Day republicdayparade