गया कालचक्र मैदान: बोधगया में 19 जनवरी से आयोजित अंतरराष्ट्रीय बौद्ध महोत्सव की तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंचे डीएम

बोधगया में 19 जनवरी से तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बौद्ध महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है. 21 जनवरी तक बोधगया के कालचक्र मैदान में महोत्सव के लिए स्टेज तैयार किया गया है.

New Update
बोधगया में इंटरनेशनल महोत्सव

बोधगया में 19 जनवरी से आयोजित अंतरराष्ट्रीय बौद्ध महोत्सव

बोधगया में पर्यटन सीजन के बाद अब बौद्ध महोत्सव का आयोजन शुरू होने वाला है. 19 से 21 जनवरी तक बोधगया में बौद्ध महोत्सव होने वाला है. तीन दिवसीय बौद्ध महोत्सव को लेकर बोधगया में जिला प्रशासन काफी सख्त है. एक हफ्ते पहले से ही इसकी तैयारी शुरू कर दी थी. जिला प्रशासन की तरफ से 16 कार्य समितियों का गठन किया गया था. 

Advertisment

बौद्ध महोत्सव का आयोजन कालचक्र मैदान में होने जा रहा है.19 जनवरी से पहले कार्यक्रम को लेकर तैयारियां का जायजा अंतिम शरण में चल रहा है. निरीक्षण के लिए डीएम डॉक्टर त्यागराजन एसएम कालचक्र मैदान पहुंचे थे.

महोत्सव में चार बॉलीवुड सिंगर होंगे शामिल

कालचक्र मैदान में स्टेज बनाने के लिए कारीगरों को दिल्ली से बुलाया गया है. इसके साथ ही महोत्सव में चार देशों से भी कलाकार पहुंचने वाले हैं. बोधगया में बॉलीवुड के चार प्लेबैक सिंगर भी अपने सुर का जलवा बिखेरेंगे. 19 जनवरी को पहले दिन कुणाल गांजावाला, 20 जनवरी को मोहम्मद इरफान और ममता जोशी और 21 जनवरी को नीरज श्रीधर अपने गायकी की प्रस्तुति देंगे.

Advertisment

बौद्ध महोत्सव में इस बार पहली बार पंचायत दर्शन के माध्यम से पंचायत की उपलब्धियों को प्रदर्शित किया जाएगा. इसके लिए महोत्सव में स्टाल भी लगाए जाएंगे. जिले के 50 पंचायतों का चयन इसके लिए किया गया है. स्टॉल के माध्यम से पंचायत में किए गए उन्मुखीकरण, योजना और जनहित में किए गए कामों को प्रस्तुत किया जाएगा. महोत्सव में बिहार के व्यंजनों के भी फूड स्टॉल लगाए जाएंगे. 

इन 50 स्लॉट में से सबसे अच्छा स्टॉल लगाने वाले को प्रथम विजेता का पुरस्कार दिया जाएगा. साथ ही दूसरे और तीसरे विजेता के मुख्य और पंचायत सचिव को भी बौद्ध महोत्सव के मंच पर सम्मानित किया जाएगा.

18 जनवरी को महोत्सव के ठीक 1 दिन पहले जिस रास्ते से गौतम बुद्ध चलकर बोधगया पहुंचे थे, ठीक उसी रास्ते से उनके पद चिन्ह पर चलकर ज्ञान यात्रा निकाली जाएगी. ज्ञान यात्रा लगभग 12 किलोमीटर उत्तर पूर्व स्थित दुर्गेश्वरी पहाड़ी से बौद्ध भिक्षु और बौद्ध श्रद्धालुओं के द्वारा निकाली जाएगी.

bodhgaya internationalbuddhistfestival