Government Scheme: जानिए झारखंड में किन लोगों को 15 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा देंगे सीएम सोरेन

राज्य में कोई भी गरीब इलाज से वंचित ना रहे इसलिए झारखंड सरकार 15 लाख रुपए की योजना शुरू करने जा रही है. राज्य सरकार राशन कार्ड धारकों को इस योजना का लाभ देगी.

New Update
CM चंपई कैबिनेट की बैठक आज

झारखंड की सरकार राज्य के लोगों के लिए नई योजनाओं की शुरुआत करने जा रही है, जिसमें राज्य सरकार ने लोगों को इलाज के लिए भी सुविधा देने की योजना को शामिल किया है. जल्द ही राज्य में आयुष्मान कार्ड से वंचित लोगों को राशन कार्ड के आधार पर 15 लाख रुपए इलाज की सुविधा दी जाएगी. 

Advertisment

राज्य में कोई भी गरीब इलाज से वंचित ना रहे इसलिए इस योजना की शुरुआत की गई है. मंगलवार को सीएम चंपई सोरेन ने स्वास्थ्य, चिकित्सा, शिक्षा और परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान इस योजना प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया.

स्वास्थ्य केंद्र को आयुष्मान आरोग्य मंदिर का स्वरूप

सीएम ने योजना के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने स्वास्थ्य केंद्र को आयुष्मान आरोग्य मंदिर का स्वरूप देने के लिए कहा है. अब तक जिन पंचायत में आयुष्मान आरोग्य मंदिर नहीं खुले हैं,‌ वहां इसे जल्द शुरू करवाने के लिए निर्देश दिया गया है. इनमें उन पंचायतों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए गए हैं, जो दूर गांव में बने हैं. अस्पतालों के भवन को दुरुस्त करने के लिए भी सीएम ने निर्देश दिए हैं. साथ ही एक ही अस्पताल में ओपीडी और चिकित्सा जांच सुविधा उपलब्ध कराने भी कहा है.

Advertisment

राज्य में जल्द रसोई गैस सब्सिडी योजना के लाभुको के चयन के लिए भी काम करने का निर्देश दिया गया है. इस योजना के तहत गरीब और वंचितों को किफायती दर पर गैस सिलेंडर दिया जाएगा, ताकि वह नियमित रूप से इसका इस्तेमाल कर सके. सीएम ने राज्य खाद्य सुरक्षा योजना का दायरा बढ़ाने की भी बात कही है. सीएम ने कहा है कि हरा राशन कार्ड जारी करने का जो भी लक्ष्य निर्धारित है, उसे जल्दी पूरा किया जाए. नए लाभुको को भी इस योजना से जोड़ने का काम जल्द पूरा किया जाए.

इसके साथ ही सीएम चंपई सोरेन ने राज्य के सभी सरकारी नर्सिंग स्कूल और कॉलेज में बच्चों की जो वर्तमान क्षमता है उसे बढ़ाने का भी निर्देश दिया है. साथ ही नर्सिंग स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों के लिए छात्रवृत्ति योजना के लाभ मिलने के लिए निर्देश दिए हैं. बेहतर प्लेसमेंट सुविधा के लिए भी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

इनके अलावा सीएम ने सोना सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना के तहत दी जाने वाली धोती-लूंगी और साड़ी की क्वालिटी अच्छी रखने के लिए भी निर्देश दिया है.

CM Soren scheme in Jharkhand jharkhand cm champai soren ayushman bharat yojana in Jharkhand