इस साल गर्मी का बढ़ेगा प्रकोप, देश के अधिकांश हिस्सों में चलेगा 20 दिनों से ज्यादा हीटवेव

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान लगाया है कि इस साल ज्यादा गर्मी पड़ेगी. मौसम विभाग ने चेताया है कि इस बार 20 दिनों तक हीट वेव का प्रकोप हो सकता है जो अमूमन आठ दिनों का रहता है.

New Update
गर्मी का बढ़ेगा प्रकोप

गर्मी का बढ़ेगा प्रकोप

गर्मियों की शुरुआत हो गयी है. साल दर साल मौसम का मिजाज गर्म होता जा रहा है. गर्मियों में लू, और हीट वेव का चलना अब आम बात हो गयी है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान लगाया है कि इस साल ज्यादा गर्मी पड़ेगी. मौसम विभाग ने चेताया है कि इस बार 20 दिनों तक हीट वेव (Heat Wave) का प्रकोप हो सकता है जो अमूमन आठ दिनों का रहता है.

Advertisment

आईएमडी के अनुसार आने वाले तीन महीनों में देश के छह राज्यों मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, ओडिशा और आंध्रप्रदेश में सबसे ज्यादा गर्मी का प्रकोप रहने वाला है. देश के अधिकांश हिस्से में अप्रैल से जून महीने में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है. वहीं मैदानी क्षेत्रों में सामान्य से अधिक लू चलने की संभावना है.

अर्थ साइंस मिनिस्टर किरेन रिजिजू ने आनेवाले दिनों में चलने वाले हीटवेव की तैयारियों पर कहा कि हम आने वाली स्थिति के लिए तैयारियां कर रहे हैं. हमारे अनुमान के मुताबिक देश का एक बड़ा क्षेत्र हीटवेव से प्रभावित होने वाला है. पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, जैसे राज्यों में इसका प्रकोप ज्यादा रहेगा. वहीं अगले कुछ दिनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं इसलिए हमने तैयारियों को लेकर राज्य सरकारों के साथ दो दिन की बैठक भी की है.

बिहार समेत कई राज्यों में बढ़ा तापमान

राजधानी पटना समेत राज्य के अधिकांश जिलों में आज गर्म हवाएं चली हैं. दिन में अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक पहुंच गया है जो आने वाले दिनों में 40 डिग्री को भी पार कर जायेगा. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तर-पश्चिमी हवा चलने के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है. आने वाले पांच दिनों में राज्य के अधिकांश जिलों में तापमान में बढ़ोतरी होगी. अधिकतम तापमान 38 से 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावनाएं है.

देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 डिग्री, चेन्नई में 34 डिग्री, मुंबई में 35 डिग्री और कोलकाता में 38 डिग्री दर्ज किया गया है.

Heat Wave Bihar Weather IMD