झारखंड कैबिनेट की बैठक में हेमंत सोरेन ने 27 प्रस्तावों लगाई मुहर, 15 से 21 दिसंबर तक चलेगा शीतकालीन सत्र

7 दिसंबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक बुलाई गई. इस बैठक में मुख्यमंत्री सोरेन ने अध्यक्षता की. कैबिनेट के इस बैठक में कुल 27 प्रस्तावों पर मुहर लगी है.

New Update
हेमंत सोरेन ने 27 प्रस्तावों पर लगाई मोहर

झारखंड कैबिनेट की बैठक में हेमंत सोरेन ने 27 प्रस्तावों लगाई मुहर

7 दिसंबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक बुलाई गई. इस बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री सोरेन ने की. कैबिनेट के इस बैठक में कुल 27 प्रस्तावों पर मुहर लगी है.

Advertisment

गुरुवार को हेमंत सोरेन की कैबिनेट बैठक मुख्य रूप से विधानसभा शीतकालीन सत्र के संबंध में बुलाई गई थी. जिसमें यह फैसला लिया गया की शीत सत्र 15 से 21 दिसंबर तक राज्य में चलेगा.

कैबिनेट ने झारखंड के सरकारी स्कूलों के क्लास 9 से 12 में नामांकित और पढ़ने वाले सभी बच्चों कॉपी के पैसे बढ़ाने की बढ़ाने को स्वीकृति दी है. पहले 80 पेज की कॉपी के लिए ₹20 निश्चित है, जो अब 120 पेज के लिए 30 रुपए दिए जाएंगे. 

झारखंड कैबिनेट के निर्णय
झारखंड कैबिनेट के निर्णय
Advertisment

इसके साथ ही राज्य में नए झारखंड स्टार्टअप नीति 2023 को भी स्वीकृति दी गई है. कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के अंतर्गत मत्स्य निदेशालय के अंदर आने वाले झारखंड मतस्य सहायक (भर्ती, प्रोन्नति एवं अन्य सेवा) नियमावली को भी  कैबिनेट ने मंजूरी दी है. राज्य में छात्रवृत्ति योजना के लिए भी संशोधित दर को स्वीकृति दी गई है. सामान्य वर्ग के 1 लाख 32 हज़ार 881 छात्रों के लिए 25 करोड़ रुपए निर्गत किए गए हैं. क्लास 1 से 5 तक के बच्चों को अब प्रतिवर्ष 1500 रुपए मिलेंगे और क्लास 6 से 8 तक के बच्चों को 2500 रुपए छात्रवृत्ति के रूप में मिलेंगे.

कैबिनेट के निर्णय
झारखंड कैबिनेट के निर्णय

साहिबगंज जिले में भोगनाडीह- मलभीटा लखीपुर में 8.87 किलोमीटर की सड़क बनाने को भी मंजूरी दी गई है. इसके लिए सरकार ने राशी निर्गत कर दी है. झारखंड में एक किसानों को धान खरीद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य 117 प्रति क्विंटल बोनस के रूप में दिया जाएगा. 

jharkhand cabinetmeeting ranchi hemantsoren