हेमंत सोरेन को नहीं मिली जमानत, दो हफ्ते और रहेंगे जेल में

पीएमएलए कोर्ट ने जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन की न्यायिक हिरासत को दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया है. पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के अलावा आठ और लोगों की न्यायिक हिरासत को दो हफ्तों के लिए बढ़ाया गया.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
 हेमंत सोरेन को आज सुप्रीम कोर्ट से नहीं

हेमंत सोरेन

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कथित जमीन घोटाला मामले में जेल में बंद है. बीते 31 जनवरी से जेल में बंद हेमंत सोरेन की हिरासत अवधि लगातार बढ़ भी रही है. पीएमएलए कोर्ट ने आज भी जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन की न्यायिक हिरासत को दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया है. पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के अलावा आठ और लोगों की न्यायिक हिरासत को दो हफ्तों के लिए बढ़ाया गया है.

Advertisment

गुरुवार को हेमंत सोरेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अदालत में पेश किया गया. पेशी के बाद अदालत ने हेमंत सोरेन, भानु प्रताप प्रसाद, झामुम नेता अंतू तिर्की, मोहम्मद सद्दाम, मोहम्मद अफसर अली, विपिन सिंह, प्रियरंजन सहाय और इरशाद अख्तर की न्यायिक हिरासत को बढ़ाया है. अब इस मामले में अगली पेशी 13 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही की जाएगी.

पूर्व सीएम की गिरफ्तारी रांची के बड़गई अंचल में करीब साढ़े 8 एकड़ जमीन घोटाला मामले में हुई है. आरोप है कि इस जमीन को अवैध तरीके से पूर्व सीएम ने खरीदा था. ईडी ने इस मामले में हेमंत सोरेन से करीब 8 घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार किया था. अब तक इस मामले में कुल 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. हेमंत सोरेन लगातार इस मामले में रिहाई के लिए निचली अदालत से शीर्ष अदालत तक गुहार लगा रहे हैं. झारखंड हाईकोर्ट में नियमित जमानत के लिए भी उन्होंने याचिका दायर की थी, जिस पर अब 10 जून को सुनवाई होगी. वही ईडी ने भी इस मामले में जवाब दाखिल करने और पक्ष रखने के लिए वक्त मांगा है. पीएमएलए कोर्ट ने 13 मई को भी हेमंत सोरेन के जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए उसे खारिज किया था. इसके बाद सोरेन ईडी की कार्रवाई और गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे. 21 और 22 मई को सुप्रीम कोर्ट की वेकेशन बेंच ने इस पर सुनवाई करते हुए जमानत को खारिज किया था और हेमंत सोरेन को फटकार भी लगाई थी.

Hemant Soren case Jharkhand Loksabha Election Hemant Soren News