इंडिया गठबंधन की बैठक आज, दिल्ली में सीट बंटवारे पर नीतीश-लालू करेंगे मंथन

मंगलवार को इंडिया गठबंधन की एक मंगल बैठक का आयोजन दिल्ली में होने वाल है. गठबंधन के इस बैठक को लेकर अलायंस की 27 पार्टियां दिल्ली पहुंच चुकी है. दिल्ली के मीटिंग के पहले पटना में इसपर सियासत शुरू हो गई है.

New Update
इंडिया अलायन्स की चौथी बैठक आज

इंडिया अलायन्स की चौथी बैठक आज

मंगलवार को इंडिया गठबंधन की एक मंगल बैठक का आयोजन दिल्ली में होने वाल है. गठबंधन के इस बैठक को लेकर अलायंस की 27 पार्टियां दिल्ली पहुंच चुकी है. गठबंधन के इस चौथे बैठक में आने वाले चुनाव को लेकर विपक्षी गठबंधन की सभी पार्टियां केंद्रीय पार्टी (भाजपा) के खिलाफ मंथन करेंगी.

Advertisment

लोकसभा चुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन की यह रणनीति प्रमुख नेताओं के साथ पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम) के चुनाव के बाद आयोजित कराए गए है. पांच राज्यों के चुनाव में कांग्रेस पार्टी अपनी छाप को छोड़ नहीं पाई थी. उसके बाद से यह बातें काफी जोर-जोर से उठ रही थी कि इंडिया गठबंधन में फुट हो गई है.

चौथी बैठक के पहले इंडिया ने पटना, बेंगलुरु और मुंबई में बैठक की थी, जिसके बाद आज यह बैठक देश की राजधानी में कराई जा रही है. दिल्ली के अशोका होटल में दोपहर 3:00 बजे से आज यह बैठक शुरू होनी है. बैठक में शामिल होने के लिए बिहार से राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव अपने बेटे बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ कल दिल्ली पहुंचे. जदयू के कर्ता-धर्ता और बिहार सीएम नीतीश कुमार, बंगाल सीएम ममता बनर्जी, यूपी से अखिलेश यादव समेत कई नेता भी दिल्ली पहुंच चुके हैं. 

सोमवार को लालू यादव ने दिल्ली रवाना होते हुए नरेंद्र मोदी पर मीडिया को डांट लगाई थी. इसके बाद देर शाम नीतीश कुमार भी शाम में दूसरी फ्लाइट से दिल्ली के लिए रवाना हुए थे. फ्लाइट में नीतीश और मांझी एक साथ नज़र आए थे जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. वीडियो में देखा गया था कि किस तरीके से नीतीश कुमार और मांझी एक दूसरे को प्लेन में अभिवादन करते हुए नजर आए थे.

Advertisment

गौरतलब है कि नीतीश कुमार और मांझी के बीच में शीतकाल सत्र के दौरान तीखी बहस हुई थी, जिसके बाद मांझी लगातार नीतीश कुमार के खिलाफ खड़े थे.

सीट शेयरिंग पर माथापच्ची

इंडिया गठबंधन की आज होने वाले इस बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर माथापच्ची हो सकती है. 

बिहार की लोकसभा सीटों पर लालू यादव-नीतीश कुमार क्या प्लान कर रहे हैं यह भी आज तय हो सकता है. देखने वाली बात होगी कि नीतीश सरकार किस तरह से इंडिया गठबंधन के साथ जोड़-तोड़ कर बिहार में अपनी सरकार को और मजबूती से लाती है.

गठबंधन की यह बैठक पहले 6 दिसंबर को तय थी लेकिन इसे किसी वजह से टाल दिया गया था. जिसके बाद आज यह बैठक हो रही है. हालांकि दिल्ली में बैठक के पहले पटना में सियासत गर्म हो गई है. पटना में सीएम नीतीश कुमार के चेहरे की मांग उठ रही है. राजधानी में जगह-जगह पर नीतीश कुमार के समर्थन में पोस्टर लगाए गए हैं. पोस्टर में लिखा गया है अगर सच में जीत चाहिए... तो फिर एक निश्चय चाहिए, एक नीतीश चाहिए. 

Bihar delhi INDIAAlliance