पेरिस पैराओलिंपिक में भारत का झंडा लहराया, जानें किन खेलों में मिला पदक

भारतीय एथलीटों ने पेरिस पैरालंपिक के छठे दिन 5 पदक हासिल किए हैं, जिसके बाद भारत के पदकों की संख्या 20 हो गई है. जो पैरालंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

New Update
पेरिस पैरालिंपिक में भारत

पेरिस पैरालिंपिक में भारत

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीटों पर पदकों की बारिश हो रही है. छठे दिन भारत ने पैरालंपिक में अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड बनाया है. दरअसल भारतीय एथलीटों ने छठे दिन 5 पदक हासिल किए हैं, जिसके बाद भारत के पदकों की संख्या 20 हो गई है. जो पैरालंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

मंगलवार को पांच पदक एथलेटिक्स में भारत ने जीते हैं. जिसमें महिला 400 मीटर में सबसे पहले दीप्ती जीवनजी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. पुरुष t46 कैटेगरी के जैवलिन थ्रो इवेंट में अजीत सिंह ने सिल्वर और सुंदर सिंह गुर्जर ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. पुरुष t42 कैटेगरी के हाई जंप में शरद कुमार ने सिल्वर और मरियप्पन थंगवेलू ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया.

भारत के लिए अब तक अवनी लेखर ने शूटिंग में गोल्ड मेडल, मोना अग्रवाल ने शूटिंग में ब्रॉन्ज मेडल, प्रीति पाल ने एथलेटिक्स में ब्रॉन्ज मेडल(100 मीटर रेस t35), मनीष नरवाल ने शूटिंग में सिल्वर मेडल, रुबीना फ्रांसिस ने शूटिंग में ब्रॉन्ज मेंडल, प्रीति पाल ने एथलेटिक्स में ब्रॉन्ज मेडल(200 मीटर रेस t35), निषाद कुमार ने एथेलेटिक्स में सिल्वर मेडल, योगेश कथूनिया ने एथलेटिक्स में सिल्वर मेडल, नितेश कुमार ने बैडमिंटन में गोल्ड मेडल, मनीष रामदास ने बैडमिंटन में ब्रॉन्ज मेडल, थुलासिमथी मुरुगेशन ने बैडमिंटन में सिल्वर मेडल, सुहास एल यथिराज ने बैडमिंटन में सिल्वर मेडल, शीतल देवी-राकेश कुमार ने तिरंदाजी में ब्रॉन्ज मेडल(मिक्सड कंपाउंड ओपन), सुमित अंतिल ने एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल, नित्यश्री शिवम ने बैडमिंटन में ब्रॉन्ज मेडल, दीप्ती जीवनजी ने एथलेटिक्स में ब्रॉन्ज मेडल, मरियप्पन थंगावेलु ने एथलेटिक्स पुरुष ऊंची कूद में ब्रॉन्ज मेडल, शरद कुमार ने t63 में सिल्वर मेडल, अजीत सिंह ने एथलेटिक्स में सिल्वर मेडल, सुंदर सिंह गुर्जर ने एथलेटिक्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

भारत ने अब तक का पैरालंपिक में तीन गोल्ड, 7 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल हासिल किए हैं. 20 मेडल के साथ भारत मेडल टैली में 17वे नंबर पर है. इसमें चीन पहले, ब्रिटेन दूसरे और अमेरिका तीसरे नंबर पर है.

Indian athletes in Paris Paralympics Paris Paralympics 2024