ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकाप्टर हादसे में मौत, जानिए पीएम मोदी ने निधन पर क्या कहा?

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी की हेलीकाप्टर हादसे में मृत्यु हो गयी है. बताया जा रहा है हादसे में ईरानी विदेश मंत्री अमीराब्दुल्लाहियन और पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती की भी मौत हो गयी.

author-image
पल्लवी कुमारी
एडिट
New Update
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकाप्टर हादसे में मौत

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी की हेलीकाप्टर हादसे में मृत्यु हो गयी है. इब्राहीम रईसी के साथ-साथ हेलीकाप्टर में सवार नौ एनी लोगों की भी मौत हो गयी है. ईरान की सरकारी न्यूज IRNA ने इसकी जानकारी सोमवार सुबह इसकी जानकारी दी है. एजेंसी ने बताया कि अजरबैजान से लौटते समय रविवार शाम सात बजे हेलिकॉप्टर से संपर्क टूट गया. लगातार 15 घंटे सर्च ऑपरेशन चलाये जाने के बाद सोमवार 20 मई को हेलीकाप्टर का मलबा अजरबैजान की सीमा के करीब ईरान के वरजेघन शहर की पहाड़ियों में हुआ. 

Advertisment

बताया जा रहा है हादसे में ईरानी राष्ट्रपति के साथ-साथ विदेश मंत्री अमीराब्दुल्लाहियन और पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती की भी मौत हो गयी.

खराब मौसम के कारण हादसा

शुरूआती जांच के आधार पर कहा जा रहा है कि हादसे का कारण ख़राब मौसम हो सकता है. खराब मौसम के कारण हेलीकाप्टर की हार्ड लैंडिंग कराई गयी है. जिसके कारण हादसा हो गया. दुर्घटना में हेलीकाप्टर पूरी तरह जल चूका है, ऐसे में मृतकों की शिनाख्त करने में समय लग रहा है. बताया जा रहा है इलाके में तेज बारिश कोहरे और ठंढ के कारण सर्चिंग में भी समस्या आ रही थी. वहीं सर्च ऑपरेशन में लगाए गीते तीन बचावकर्मी भी लापता हो गये हैं.

Advertisment

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी अमेरिका हेलीकाप्टर 'बेल 212' पर सवार थे. इस मीडियम साइज के हेलीकाप्टर में पायलट समेत 15 लोग बैठ सकते हैं.

बांध का उद्घाटन करके लौट रहे थे

ईरान की सरकारी मीडिया IRNA ने बताया कि इब्राहीम रईसी 19 मई को अजरबैजान में एक बांध का उद्घाटन करने गये थे. यहाँ रईसी के साथ अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव भी मौजूद थे. ईरान और अजरबैजान ने संयुक्त रूप से इस बांध का निर्माण किया था.

ईरानी राष्ट्रपति की मौत पर अलग-अलग देशों ने दुःख व्यक्त किया है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुःख जताते हुए कहा "रईसी की अचानक मौत से स्तब्ध हूं. उन्होंने भारत-ईरान के द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई. उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. भारत इस मुश्किल घड़ी में ईरान के साथ खड़ा है." 

वहीं भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रईसी की मौत पर दुख जताते हुए कहा, "मैंने जनवरी में ही उनके मुलाकात की थी. हादसे की खबर से बेहद दुखी हूं. मैं शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदानाएं व्यक्त करता हूं."

Iranian President Ebrahim Raisi helicopter accident Iran