Jharkhand 2nd Phase Voting: झारखंड की 3 लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर वोटिंग

Jharkhand 2nd Phase Voting: झारखंड में आज चतरा, कोडरमा और हजारीबाग में वोटिंग हो रही है और गांडेय में उप-चुनाव हो रहे हैं. सुबह 9 बजे तक प्रदेश में कुल 11.68% मतदान हुए हैं.

New Update
झारखंड की 3 लोकसभा सीट पर वोटिंग

झारखंड की 3 लोकसभा सीट पर वोटिंग

देश के 6 राज्यों में सोमवार को पांचवें चरण का चुनाव चल रहा है, तो वहीं झारखंड में आज दूसरे चरण की वोटिंग जारी है. राज्य के 3 लोकसभा सीटों और एक विधानसभा सीट पर उप-चुनाव हो रहे है.

Advertisment

झारखंड में आज चतरा, कोडरमा और हजारीबाग में वोटिंग हो रही है और गांडेय में उप-चुनाव हो रहे हैं. इन सभी सीटों पर सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हो चुका है, जो शाम 5:00 बजे तक चलेगा. सुबह 9 बजे तक प्रदेश में कुल 11.68% मतदान हुए हैं, जिसमें सबसे ज्यादा हजारीबाग में 12.04% वोट डाले गए हैं. चतरा में 11.43% और कोडरमा में 11.56% वोटिंग हुई है.

गांडेय विधानसभा उपचुनाव में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के किस्मत का फैसला हो रहा है. कल्पना सोरेन इस सीट से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में उतरी हैं.

दूसरे चरण में कोडरमा से भाजपा उम्मीदवार अन्नपूर्णा देवी है, जबकी बगोदर से तीन बार के विधायक रहे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विनोद सिंह मैदान में है. हजारीबाग से भाजपा के मनीष जायसवाल का मुकाबला इंडिया ब्लॉक के कांग्रेस उम्मीदवार जय प्रकाश भाई पटेल से हो रहा हैं. चतरा लोकसभा सीट से भाजपा के कालीचरण सिंह मैदान में है, जबकि कांग्रेस से नेता कृष्णानंद त्रिपाठी को चतरा की बागडोर सौंपी है.

दूसरे चरण के लिए झारखंड में 6705 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, शहरी क्षेत्र में 575 और ग्रामीण क्षेत्र में 6130 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 73 केन्द्रों को महिलाओं द्वारा संचालित किया जा रहा है. 13 निशक्त, 13 युवा और 36 यूनिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

Jharkhand 2nd Phase Voting By election in Gandey Jharkhand Loksabha Election 2024