झारखंड: सेंट जोसेफ स्कूल के Boys Hostel में लगी भीषण आग, घटना के वक्त प्रार्थना कर रहे थे बच्चे, फायर ब्रिगेड ने आग पर पाया काबू

साहिबगंज जिले के रांगा थाना क्षेत्र के सीतापहाड़ इलाके में मौजूद गांधी जयंती मध्य विद्यालय के संत जोसेफ छात्रावास में आग लग गई. जिस वक्त घटना हुई उस समय सभी बच्चे बाहर थे, जिससे बच्चों को कुछ नहीं हुआ.

New Update
सेंट जोसेफ स्कूल के Boys Hostel

झारखंड: सेंट जोसेफ स्कूल के Boys Hostel में लगी भीषण आग

शनिवार को झारखंड के एक स्कूल हॉस्टल में भयानक आग लग गई. साहिबगंज जिले के रांगा थाना क्षेत्र के सीतापहाड़ इलाके में मौजूद गांधी जयंती मध्य विद्यालय के संत जोसेफ छात्रावास में आग लग गई. स्कूल के हॉस्टल में आग लगने से हॉस्टल के बेड, बिछावन, किताबें, बच्चों के कपड़े सहित कई सामान जलकर राख हो गए हैं. इस भयानक आग में 100 से ज्यादा बेड जल गए और हॉस्टल के छत की पपड़ियां गिरने लगी.

Advertisment

खबरों के अनुसार शनिवार की सुबह 6:30 बजे ही संत जोसेफ स्कूल के बॉयज हॉस्टल में आग लग गई. इस दौरान हॉस्टल के पीछे कैथोलिक चर्च परिसर में बच्चे प्रार्थना कर रहे थे. प्रार्थना के दौरान ही बच्चों ने देखा की हॉस्टल के ऊपरी मंजिल से आग की लपटे और धुआं निकल रहा है, जिसके बाद बच्चों में अफरा-तफरी मच गई. सभी बच्चे भाग कर जल्दी से हॉस्टल पहुंचे और अपने सामान को बाहर निकालने की कोशिश करने लगे, लेकिन आग के लपटे तेज होने की वजह से बच्चे अंदर नहीं जा पाए. आग ने बच्चों के सभी सामान को जलाकर राख कर दिया.

सूझबूझ का परिचय देते हुए बच्चों ने आपस में ही मिलकर पानी से आग पर काबू पाने की कोशिश की. इसी दौरान हॉस्टल प्रबंधन ने पुलिस को आग लगने की जानकारी दी. सूचना के बाद रांगा थाना के एएसआई विजय कुमार द्विवेदी दलबल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और आग बुझाने की कोशिश में लग गए. पुलिस ने फायर ब्रिगेड को भी सूचना दी, जिसके बाद फायर ब्रिगेड की टीम ने एक घंटे मशक्कत कर आग पर काबू पाया. 

गनीमत यह रही की जिस वक्त हॉस्टल में आग लगी थी तब सभी बच्चे बाहर थे जिससे किसी भी बच्चे को कुछ नहीं हुआ. वरना एक बड़ा हादसा हो सकता था. आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है लेकिन बताया जा रहा है कि कुछ बच्चे मोमबत्ती जलाकर पढ़ाई कर रहे थे और बिना बुझाए  ही प्रार्थना करने के लिए चले गए, जिससे हॉस्टल में आग लग गई होगी. पुलिस घटनास्थल पर विस्तृत जांच कर रही है.

Advertisment

जिस हॉल में आग लगी, वहां कक्षा 5, 6 और 7 के 200 से अधिक छात्र रहते हैं. पूरे हॉस्टल में 350 के करीब छात्र रहते हैं. घटना के बाद हॉस्टल को ठीक करने और सभी चीजों को वापस से सुचारू रूप में लाने के लिए सभी बच्चों को घर भेजा जा रहा है. 

jharkhand schoolfire santjosephschool fireincident