झारखंड: गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी दुमका सिल्क की झांकी

इस साल झारखंड के दुमका जिले से झांकी को दिल्ली भेजा जा रहा है. दुमका के विश्व स्तरीय गुणवत्ता वाले सिल्क उत्पादन से संबंधित झांकी को दिल्ली में प्रदर्शित किया जाएगा.

New Update
दिल्ली परेड में दुमका सिल्क

दिल्ली परेड में दुमका सिल्क

2024 के गणतंत्र दिवस की तैयारी दिल्ली से लेकर देशभर के सभी राज्यों में चल रही है. गणतंत्र दिवस परेड में इस बार 16 राज्यों की झांकियों का प्रदर्शन होगा. देशभर से चुन-चुन कर झांकियां को दिल्ली के कर्तव्य पथ  कार्यक्रम के लिए तैयार किया जा रहा है. 

Advertisment

इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में झारखंड के भी झांकी का चयन हुआ है. इस साल झारखंड के दुमका जिले से झांकी को दिल्ली भेजा जा रहा है. दुमका के विश्व स्तरीय गुणवत्ता वाले सिल्क उत्पादन से संबंधित झांकी को दिल्ली में प्रदर्शित किया जाएगा. गणतंत्र दिवस के मौके पर बीते साल भी झारखंड की झांकी ने परेड में हिस्सा लिया था. देवघर की झांकी को 2023 में यह मौका मिला था.

19 जनवरी तक चयनित सभी राज्यों की झांकियां को तैयार कर दिल्ली ले जाने को कहा गया है. पूरे परिधान के साथ 23 जनवरी को इन झांकियों का रिहर्सल कराया जाएगा.

हर साल देश भर से कई झांकियां गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने भेजी जाती हैं. सबसे पहले झांकियों के सिलेक्शन के लिए स्पेशल टीम का गठन किया जाता है. कई मानकों पर देख-परख कर झांकियों को अशोक राजपथ पर परेड के लिए चुना जाता है. चयनित झांकियों को अशोक राजपथ पर 26 जनवरी को दर्शाया जाता है. 

झारखंड राज्य का गणतंत्र दिवस परेड के लिए 7 साल के बाद हुआ है. झांकी में सबसे आगे बिरसा मुंडा के प्रतिमा रहेगी, साइड पैनल पर आदिवासी कला सोहराय को भी दर्शाया जाएगा और झांकी में पारंपरिक नृत्य पाईका भी शामिल किया गया है.

jharkhand jharkhand news republicdayparade dumkasilk Dumkasilk tableau