Jharkhand News: हेमंत सोरेन के घर से बरामद हुई BMW का कनेक्शन धीरज साहू से, कांग्रेस सांसद ने किया था भुगतान

जनवरी में हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास से ईडी ने बीएमडब्ल्यू कार को जब्त किया था, इस जब्त कार को कांग्रेस सांसद धीरज साहू ने हेमंत सोरेन को गिफ्ट के तौर पर दिया था.

New Update
हेमंत सोरेन के घर

हेमंत सोरेन के घर से बरामद हुई BMW

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद ईडी की कार्रवाई लगातार उनके खिलाफ बढ़ती ही जा रही है. हेमंत सोरेन की मुश्किलें अब और ज्यादा बढ़ने लगी हैं. जमीन घोटाले में गिरफ्तार हुए हेमंत सोरेन के आवास से जब्त किए गए बीएमडब्ल्यू कार के बारे में ईडी ने बड़ा खुलासा किया है. 

Advertisment

ईडी के खुलासे के मुताबिक बीएमडब्ल्यू कार के तार झारखंड से उड़ीसा तक जुडे है. खबरों के मुताबिक पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के इस गाड़ी का पेमेंट झारखंड के कांग्रेस सांसद धीरज साहू ने किया है. 

जनवरी में ही ईडी की कार्रवाई के समय हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास से बीएमडब्ल्यू कर बरामद की गई थी. ईडी की जांच के अनुसार यह कार हेमंत सोरेन को गिफ्ट के तौर पर दी गई थी, जिसका पेमेंट हेमंत सोरेन के लिए कांग्रेस सांसद धीरज साहू ने किया था. धीरज साहू बीते दिनों नोटों के बंडल बरामद होने के बाद चर्चा में आए थे. इनकम टैक्स ने कई दिनों तक छापेमारी कर धीरज साहू के घर से 300 करोड़ रुपए के ज्यादा कैश बरामद किया था. अपने ठिकानों से इतने कैश बरामदगी पर कांग्रेस सांसद ने कहा था कि यह उनके परिवार के बिजनेस का पैसा है.

इसी के साथ ईडी ने हेमंत सोरेन के व्हाट्सएप चैट को भी पीएमएलए कोर्ट के सामने पेश किया है, जिसमें जमीन के लेनदेन, ट्रांसफर-पोस्टिंग का जिक्र किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक यह चैट मनी लॉन्ड्रिंग में गिरफ्तार हुए हेमंत सोरेन और जमीन घोटाले के सूत्रधार विनोद सिंह के बीच का है. ईडी ने कोर्ट में 539 पेज के व्हाट्सएप चैट पेश किए हैं. कोर्ट में पेश हुई ईडी की तरफ से एक दस्तावेज में इस बात का जिक्र किया गया है कि हेमंत सोरेन को मनचाही पोस्टिंग के लिए उनके दोस्त विनोद सिंह ने व्हाट्सएप मैसेज किया था. मनचाही पोस्टिंग पर हर महीने दो करोड रुपए का ऑफर दिया गया था. 

Advertisment

हेमंत सोरेन के करीबी विनोद सिंह से भी ईडी ने मंगलवार को 5 घंटे तक पूछताछ की थी, जिसमें जमीन घोटाला मामले में विनोद सिंह का बयान दर्ज किया गया था. कुछ दिनों पहले ईडी ने विनोद सिंह के भी ठिकानों पर छापेमारी कर कई दस्तावेज बरामद किए थे. और अब विनोद सिंह और हेमंत सोरेन के व्हाट्सएप चैट को ईडी ने रिकवर कर कोर्ट में पेश किया है.

हेमंत सोरेन ने हाल ही में अपनी गिरफ्तारी पर बयान देते हुए कहा था कि वह एक आदिवासी है, इसलिए उन्हें फसाया जा रहा है. अगर जमीन घोटाला के मामले में उनके खिलाफ एक भी सबूत मिला तो वह राजनीति से संन्यास ले लेंगे और झारखंड छोड़ देंगे.

dhiraj sahu ED hemant soren