Jharkhand News: झारखंड कैबिनेट में बंपर योजनाओं को मंजूरी, 81 प्रस्ताव पारित

Jharkhand News: मंगलवार को सीएम हेमंत सोरेन ने कैबिनेट बैठक की, जिसमें कुल 81 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है. नेतरहाट स्कूल के तर्ज पर ही राज्य में दूसरा स्कूल खोलने के लिए प्रस्ताव पास हुआ है.

New Update
झारखंड कैबिनेट में 81 प्रस्ताव पास

झारखंड कैबिनेट में 81 प्रस्ताव पास

झारखंड में इसी साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. चुनाव की घोषणा से पहले मंगलवार को सीएम हेमंत सोरेन ने कैबिनेट बैठक की, जिसमें कुल 81 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है. मंगलवार को झारखंड कैबिनेट की बैठक देर रात तक चलती रही, जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. बैठक के बाद सीएम हेमंत सोरेन मीडिया से बातचीत करने भी पहुंचे जहां उन्होंने बैठक में लिए गए फैसलों को ऐतिहासिक बताया. सीएम ने कहा कि विदेश में पढ़ाई करने 25 के बजाय झारखंड के 50 बच्चे उच्च शिक्षा के लिए जाएंगे. इसके अलावा राज्य सरकार ने कई ऐसे फैसले लिए हैं जिससे सचिवालय के कर्मचारियों से लेकर बड़े अधिकारियों तक को लाभ मिलेगा.

सीएम ने आगे कहा कि सरकारी कर्मचारियों को प्रमोशन के लिए काफी समस्याएं होती थी. इसके निपटारे के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन होगा, जिसमें रिटायर जज से लेकर राज्य और केंद्रीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी रहेंगे. यह कमेटी सभी बिंदुओं पर जांच कर सरकार को रिपोर्ट देगी और उसके बाद फैसला होगा. सीएम ने यहां बताया कि नेतरहाट स्कूल के तर्ज पर ही राज्य में दूसरा स्कूल भी खोला जाएगा.

कैबिनेट सचिव वंदना दादेल ने पारित प्रस्तावों की जानकारी साझा करते हुए बताया कि आतंकवादी या नक्सली हिंसा में शहीद होने वाले सैप जवानों के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी देने का फैसला कैबिनेट ने मंजूर किया है. मंत्री परिषद ने माल एवं सेवा कर अधिनियम 2017 मैं केंद्र सरकार के द्वारा संशोधन किए जाने के बाद झारखंड राज्य मालकर एवं सेवा कर अधिनियम 2017 में संशोधन किया. झारखंड राज्य मालकर एवं सेवा अधिनियम 2024 प्रख्यापन के संबंध में निर्णय लिया गया है.

कैबिनेट बैठक में हजारीबाग के कोनार सिंचाई परियोजना के बचे हुए कामों को पूरा करने के लिए 2370 करोड़ रुपए की पुनरीक्षित राशि को स्वीकृति मिली है. झारखंड मिनिरल वायरिंग लैंड सेस रूल को भी कैबिनेट ने पास कर दिया है. साल 2025 में सरकारी कार्यालयों और बैंकों में होने वाली छुट्टी को भी कैबिनेट ने स्वीकार किया है. रिम्स के भवन निर्माण जीर्णोधार के लिए 7 अब 80 करोड़ 38 लाख रुपए की राशि को कैबिनेट ने मंजूर किया है. इसके अलावा कोर कैपिटल एरिया में एमएलए आवास निर्माण के लिए 399 करोड़ रुपए भी कैबिनेट ने मंजूर किए हैं. झारखंड में 2024-25 में 13 मध्य विद्यालय को मध्य उच्च विद्यालय मैं परिवर्तित किया जाएगा.

jharkhand news Jharkhand Cabinet Meeting Hemant Soren News