Jharkhand News: जमीन घोटाला मामले में ED ने दाखिल की चार्जशीट, 10 को बनाया आरोपी

जमीन घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने 10 आरोपियों के खिलाफ चार्टशीट दाखिल की है. चार्जशीट के अनुसार सभी आरोपियों के मिलीभगत से जमीन के मूल दस्तावेजों में हेरा-फेरी की गई थी.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
जमीन घोटाला मामले में ED ने दाखिल की चार्जशीट

जमीन घोटाला मामले में ED ने दाखिल की चार्जशीट

जमीन घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने 10 आरोपियों के खिलाफ चार्टशीट दाखिल की है. पूर्व सीएम हेमंत सोरेन से जुड़े इस मामले में झामुमो नेता अंतु तिर्की, राजस्व विभाग के कर्मचारी मनोज कुमार यादव, कोलकाता के रगिस्ट्रार ऑफ इंश्योरेंस के दो कर्मचारी तापस घोष और संजीत कुमार, हजारीबाग कोर्ट में डीड राइटर मोहम्मद इरशाद के अलावा प्रियरंजन सहाय, विपिन सिंह, इरशाद अख्तर, अफसर अली उर्फ अफसू और सद्दाम हुसैन को आरोपी बनाया है.

Advertisment

ईडी ने चार्जशीट में बताया कि इन सभी आरोपी के मिलीभगत से जमीन के मूल दस्तावेजों में हेरा-फेरी की गई थी और जमीन घोटाला किया गया था. इसके बदले में भारी मात्रा में रुपयों का लेनदेन भी किया गया था. चार्टशीट में ईडी ने जिक्र किया है कि 13 अप्रैल 2023 को आरोपी सद्दाम हुसैन के ठिकानों पर रेड की गई थी, जिसमें 1940 का डिड नंबर 3985 बरामद हुआ था. यह डीड 6.34 एकड़ जमीन के लिए तैयार की गई थी, जिसमें खाता नंबर 234 के कई प्लॉट शामिल थे. इसके साथ ही प्लॉट नंबर 989 की 84 डेसिमल और प्लॉट नंबर 996 की 32 डिसमिल जमीन भी शामिल थी. जांच में ईडी ने पाया कि जिस जमीन की खरीद बिक्री नहीं की जा सकती, उसका डीड भी सद्दाम हुसैन के पास था.

जमीन घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में इससे पहले 30 मार्च को भी ईडी ने पहले चार्जशीट दाखिल की थी. जिसमें पूर्व सीएम हेमंत सोरेन और बड़गई अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप समेत कई लोगों के नाम शामिल थे.

ED chargesheet in Land scam jharkhand news Hemant Soren News