Jharkhand News: झारखंड में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को सरकारी नौकरी मिली

Jharkhand News: गुरुवार को झारखंड मंत्रालय में सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी पद पर बहाली के नियुक्ति पत्र बांटे जाने का कार्यक्रम था. जिस दौरान आमिर महतो नाम की एक ट्रांस महिला को भी नियुक्ति पत्र मिला.

New Update
ट्रांसजेंडर को सरकारी नौकरी

ट्रांसजेंडर को सरकारी नौकरी

झारखंड में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर समुदाय की महिला को सरकारी नौकरी मिली है. 29 अगस्त को राज्य के सीएम हेमंत सोरेन ने खुद यह नौकरी ट्रांस महिला को दी. गुरुवार को झारखंड मंत्रालय में सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी पद पर बहाली के नियुक्ति पत्र बांटे जाने का कार्यक्रम था. जिस दौरान आमिर महतो नाम की एक ट्रांस महिला को भी नियुक्ति पत्र मिला.

आमिर महतो झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के मनोहरपुर की रहने वाली है. वह राज्य की पहली ट्रांसजेंडर है, जिन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी के पद पर बहाल किया गया है. आमिर महतो ने बताया कि उन्होंने अपनी मां का सपना पूरा किया. उनकी मां खुद एक नर्स बनना चाहती थी, मगर घर की परिस्थितियां ऐसी नहीं थी. मगर उन्होंने दृढ निश्चय से अपने मां के सपने को पूरा किया और सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी के पद पर नौकरी हासिल की.

आमिर महतो ने उड़ीसा के संबलपुर नर्सिंग कॉलेज से एमएससी नर्सिंग करने के बाद यह नौकरी हासिल की. कार्यक्रम में उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि एक ट्रांसजेंडर के लिए नौकरी पाना बेहद संघर्ष पूर्ण होता है.

सीएम हेमंत सोरेन ने राज्य में 365 सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी को नियुक्ति पत्र दिया कार्यक्रम को लेकर सीएम ने अपने एक्स पर लिखा- आज से आप सभी एक नई पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं. आप एक ऐसी कड़ी का पदभार संभालने जा रहे हैं जहां आप स्वास्थ्य सेवा और सरकार की व्यवस्था, जो राज्य के लोगों के लिए है, उसकी सुलभता के लिए कार्य करेंगे.

Jharkhand first transgender job jharkhand news