Jharkhand News: झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले नए नियमावली पर JTET का होगा आयोजन

Jharkhand News: राज्य सरकार अबतक इस साल तीसरी शिक्षक पात्रता परीक्षा JTET आयोजित करने जा रही है. परीक्षा को नए नियमावली के आधार पर आयोजित कराया जाएगा.

New Update
शिक्षक पात्रता परीक्षा JTET

शिक्षक पात्रता परीक्षा JTET

झारखंड सरकार विधानसभा चुनाव(Jharkhand Assembly election) को लेकर तैयारी करने में लगी है. राज्य में इन दिनों नौकरियों और योजनाओं की बहुत झड़ी लग रही है. राज्य में शिक्षक बनने के लिए भी सरकार ने नई नियमावली तैयार की है. पिछले दिनों झारखंड में शिक्षक बनने के लिए नई नियमावली को मंजूरी मिली. राज्य सरकार अबतक इस साल तीसरी शिक्षक पात्रता परीक्षा JTET आयोजित करने जा रही है. नियमावली को मंजूरी मिलने के बाद अब परीक्षा के आयोजन को लेकर रूपरेखा तैयार की जाएगी.

Advertisment

JTET परीक्षा को झारखंड एकेडमिक काउंसलिंग के द्वारा आयोजित किया जाएगा. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से एग्जाम को लेकर निर्देश काउंसलिंग को दिया गया है. खबरों की माने तो जुलाई में परीक्षा के लिए आवेदन लिए जा सकते हैं. इसके बाद स्क्रूटनी होगी और फिर परीक्षा की तैयारी शुरू हो जाएगी. परीक्षा को अक्टूबर में आयोजित कराया जा सकता है. JTET परीक्षा नए नियमावली के आधार पर ढाई घंटे के लिए आयोजित कराया जाएगा. यह परीक्षा 6 से 8 क्लास के टीचर्स के लिए होगी.

नियमावली में चौथी बार बदलाव

JTET exam के लिए नियमावली में चौथी बार बदलाव किया गया है. बीते 24 सालों में दो बार JTET परीक्षा को आयोजित कराया गया है. पहली परीक्षा साल 2013 में हुई थी, वहीं दूसरी परीक्षा 2016 में आयोजित कराई गई थी. इन दोनों परीक्षाओं को अलग-अलग नियमावली के आधार पर लिया गया था.

Advertisment

JTET परीक्षा में नई नियमावली के आधार पर रिजर्व कैटेगरी में आने वाले कैंडिडेट को परसेंटेज ऑफ मार्क्स में छूट दी जाएगी. परसेंटेज ऑफ़ मार्क्स के आधार पर ST, BC1, BC2 और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवार को पांच फीसदी छूट मिलेगी. साथ ही जनजातीय समूह के कैंडिडेट, जिन्हें विशेष रूप से कमजोर श्रेणी में रखा गया उन्हें भी छूट दी जाएगी.

JTET नियमावली-2019 के अनुसार जो उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करेंगे उनका सर्टिफिकेट 7 सालों के लिए मान्य था, लेकिन अब नई नियमावली में इसे हटा दिया गया है और सर्टिफिकेट को आजीवन मान्यता दी गई है.

teacher exam in jharkhand JTET exam jharkhand news Jharkhand Assembly election