Jharkhand News: रांची में रामनवमी के लिए नया रूट तैयार, सुबह से वाहनों का प्रवेश बंद

Jharkhand News: 17 और 18 अप्रैल को राजधानी रांची में रामनवमी की शोभायात्रा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. रांची में डेढ़ हजार फाॅर्स की तैनाती की गई है.

New Update
रांची में रामनवमी

रांची में रामनवमी की शोभायात्रा

झारखंड में रामनवमी पर विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए प्रशासन ने बैठक कर धार्मिक स्थलों, रामनवमी के जुलूस और ट्रैफिक का प्लान तैयार किया है. 

Advertisment

17 और 18 अप्रैल को राजधानी रांची में रामनवमी की शोभायात्रा निकलेगी, जिसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा के नद्देनजर राजधानी रांची में डेढ़ हजार फाॅर्स की तैनाती की गई है, जिसमें जिला बल, आईआरबी और महिला पुलिस बल भी शामिल है.

17 अप्रैल को निकलने वाली रामनवमी शोभायात्रा के लिए में रोड पर सभी तरह के वाहनों के परिचालन को रोक दिया गया है. बुधवार को सुबह 8:00 बजे से ही शहर में मालवाहक और भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई है, जो 18 अप्रैल तक रहेगी. इसके साथ ही ट्रैफिक एसपी ने शोभायात्रा के लिए कई जगहों पर रूट को डायवर्ट किया. जिसमें किशोरी यादव चौक से अपर बाजार, महावीर मंदिर, शहीद चौक की तरफ से अपर बाजार, महावीर मंदिर चौक, सुभाष चौक से महावीर मंदिर चौक की तरफ सामान्य रूप से वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी.

एसपी आवास चौक से कचहरी चौक, शहीद चौक जाने वाले मार्ग में सामान्य वाहनों का परिचालन नहीं होगा. जाकिर हुसैन पार्क, कमिश्नर चौक, रेडियम चौक के रास्ते में सामान्य वाहनों के प्रवेश को बंद किया जाएगा. पुराना नगर निगम कार्यालय वाले मार्ग से कमिश्नर चौक की तरफ से अल्बर्ट एक्का चौक, प्लाजा चौक से अल्बर्ट एक्का चौक, और सर्कुलर रोड से जेल चौक तक वाहनों के परिचालन को वर्जित किया गया है. 

शांतिपूर्ण तरीके से रामनवमी मनाने के लिए प्रशासन और पुलिस पूरे शहर पर निगरानी रखेगी. इसके लिए यात्रा के रूट पर नजर रखा जाएगा. शोभायात्रा के पहले भी पुलिस ने भवनों का निरीक्षण किया. निरीक्षण में जिनके भी छतों पर ईट- पत्थर के टुकड़े मिले, उन्हें हिदायत दी गई कि वह जल्द से जल्द इन्हें हटा ले. 

पुलिस ने जिलों को यह निर्देश दिया है कि डीजे, साउंड सिस्टम पर उत्तेजित गानों को नहीं बजाय जाएगा. सुरक्षा बलों के लिए खाने की चीज़, आवास की व्यवस्था और जुलूस के दौरान चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था का निर्देश जारी किया गया है. प्रशासन शोभायात्रा के दौरान इंटरनेट, मीडिया और व्हाट्सएप पर भी विशेष निगरानी रखेगी. शोभायात्रा के दौरान माहौल बिगाड़ने की वाले कोशिश पर प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा. इन सबके लिए डीजीपी ने जिलों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है.

jharkhand news ranchi news Ramnavmi route in Ranchi