Jharkhand News: पारा शिक्षक आज शिक्षा मंत्री से मिलेंगे, मानदेय बढ़ोतरी की मांग

Jharkhand News: झारखंड के पारा शिक्षक आज अपनी मांगों को लेकर शिक्षा मंत्री से मुलाकात करेंगे. मानदेय की वृद्धि को लेकर बुधवार को शिक्षा मंत्री और विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

New Update
पारा शिक्षक आज शिक्षा मंत्री से मिलेंगे

पारा शिक्षक आज शिक्षा मंत्री से मिलेंगे

झारखंड के पारा शिक्षक आज अपनी मांगों को लेकर शिक्षा मंत्री से मुलाकात करेंगे. पारा शिक्षक अपने मानदेय की वृद्धि को लेकर बुधवार को शिक्षा मंत्री और विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. 5 अगस्त को शिक्षा मंत्री के साथ पारा शिक्षकों की बैठक में वेतनमान के समतुल्य मानदेय पर चर्चा हुई थी. आशा है कि बुधवार की बैठक में इस पर सहमति बन सकती है और राशि तय हो सकती है. आज की बैठक में अगर राशि में बढ़ोतरी होती है तो 15 अगस्त को सीएम हेमंत सोरेन इसकी घोषणा कर सकते हैं.

खबरों के मुताबिक पर शिक्षकों के मानदेय में 3 से 6 हजार रुपए की बढ़ोतरी की संभावना है. जिसमें कक्षा छठी से आठवीं के टेट प्रशिक्षित पारा शिक्षकों की 6 हजार और सिर्फ प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 5 हजार की बढ़ोतरी हो सकती है.

पहली से पांचवी कक्षा के टेट प्रशिक्षित पारा शिक्षकों का मानदेय 4 हजार और सिर्फ प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय को 3 हजार रुपए बढ़ाया जा सकता है. शीर्ष पारा शिक्षकों के मानदेय में जनवरी 2022 में बढ़ोतरी हुई थी, जिसमें कोई बदलाव नहीं होगा. टेट व प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 50% और सिर्फ प्रशिक्षित पर शिक्षकों के मानदेय में 40% की बढ़ोतरी की गई थी. इसके बाद राज्य में प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के लिए परीक्षा का भी आयोजन हुआ था. जिसमें सफल होने वाले शिक्षकों के मानदेय में 10% की बढ़ोतरी हुई थी.

 2023 और 2024 के जनवरी में भी चार-चार फीसदी मानदेय बढ़ाया गया था. पिछले महीने सहायक आचार्य की परीक्षा में टेट पास पारा शिक्षक भी शामिल हुए थे. सुप्रीम कोर्ट से मामला क्लियर होने के बाद उसका रिजल्ट जारी किया जाएगा. जिसमें सफल होने वाले टेट प्रशिक्षित पारा शिक्षक को सहायक शिक्षक बनाया जाएगा. इसके बाद मानदेय की जगह इन्हें वेतनमान मिलेगा.

बता दे कि पारा शिक्षकों ने शिक्षा मंत्री के सामने वेतनमान, अनुकंपा पर नौकरी, सेवानिवृत्ति की उम्र सीमा और सीटेट सफल पर शिक्षकों को आकलन परीक्षा में छूट देने सहित कई मांगों को लेकर वार्ता की थी. पिछली बैठक में शिक्षा मंत्री ने सीएम हेमंत सोरेन से मिलकर इन मांगों को रखने और कोई रास्ता निकालने की बात कही थी.

Jharkhand Para teachers meet education minister jharkhand news