Jharkhand News: एशियाई महिला हॉकी चैंपियनशिप में घोटाला, सीबीआई जांच की मांग

Jharkhand News: BJP ने मांग की है कि झारखंड सीएम चंपई को एशियाई हॉकी घोटाला मामले में तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए और सीबीआई जांच के सिफारिश करनी चाहिए.

New Update
एशियन महिला हॉकी में घोटाला

एशियन महिला हॉकी में घोटाला

झारखंड में बीते साल एशियाई महिला हॉकी चैंपियनशिप(Asian Womens Hockey Championship) का आयोजन कराया गया था, जिसमें गड़बड़ी की बात सामने आई थी. इस गड़बड़ी को लेकर जांच के लिए खेल मंत्री हफीजुल हसन ने आदेश दिए हैं. हॉकी चैंपियनशिप में घोटाला(Scam in Asian Womens Hockey Championship) सामने आने के बाद खेल मंत्री ने विभागीय जांच कमेटी गठन करने के लिए सचिव मनोज कुमार को पत्र भेजा है, जिसमें मंत्री ने बताया कि इस प्रतियोगिता से झारखंड का नाम देश-विदेश में हुआ. सरकार की ओर से सभी व्यवस्था नियम के दायरे में रहकर कराई गई थी. हालांकि इसमें कुछ वित्तीय अनियमितता की शिकायत मिली है, जिसके जांच के लिए समिति गठन करने का निर्देश दिया गया है. अगर जांच में कोई गड़बड़ी पाई जाती है, तो कड़ी कार्रवाई होगी.

Advertisment

डिनर पर एक करोड़ चार लाख रुपए का खर्च

दरअसल झारखंड में बीते साल एशियाई महिला हॉकी चैंपियनशिप का आयोजन कराया गया था, जिसमें घोटाला का मामला सामने आया था. आयोजन में चारा घोटाला के तर्ज पर ही लूट का मामला सामने आया है. इस घोटाले का अंदाज ‌इससे ही लगाया जा सकता है कि खेल निदेशालय ने ई-रिक्शा में 25 लीटर डीजल भरवारा, जबकि ई-रिक्शा बैटरी से चलती है. 25 लीटर डीजल भरवा कर उसका भुगतान भी दिखाया गया है. इसी तरह डिजायर पेट्रोल कार में 40 लीटर डीजल भरवारा गया, जिसका भी भुगतान किया गया है.

बीते साल 27 अक्टूबर से 5 नवंबर 2023 तक रांची में चैंपियनशिप का आयोजन कराया गया था. इसमें इंटरनेशनल हॉकी खिलाड़ियों ने भी शिरकत की थी. डिनर पर खेल निदेशालय ने एक करोड़ चार लाख रुपए के करीब खर्च किए थे. भोजन का खर्च 19 हजार रुपए प्रति प्लेट दिखाया गया था. जो सबसे महंगे होटलों की दरों से भी कहीं अधिक है.

Advertisment

इस पूरे घोटाले पर अब भाजपा के झारखंड इकाई ने भी सवाल उठाए हैं. झारखंड बीजेपी ने इस मामले में झारखंड मुक्ति मोर्चा पर हमला बोला है. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने मांग की है कि सीएम चंपई सोरेन को तत्काल इस मामले में कार्रवाई करनी चाहिए और सीबीआई जांच के सिफारिश करनी चाहिए.

jharkhand news Scam in Asian Womens Hockey Championship Asian Women's Hockey Championship