JSSC CGL परीक्षा का पेपर हुआ लीक, सामान्य ज्ञान का पेपर रद्द, परीक्षा एजेंसी ब्लैकलिस्टेड

झारखंड में जेएसएससी-2023 के पहले परीक्षा में अभ्यर्थियों ने पेपर लीक का आरोप लगाया. जेएसएससी ने अभ्यर्थियों की इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए सामान्य ज्ञान की परीक्षा को रद्द कर दिया है.

New Update
JSSC का पेपर रद्द

JSSC CGL परीक्षा का पेपर हुआ लीक

देश में बेरोजगारी का स्तर कितना ज्यादा बढ़ गया है यह बात किसी से छुपी नहीं है. बेरोज़गारी में सबसे ज्यादा हमारी युवा आबादी घिस रही है. आम दिनों में सरकार से नौकरी को लेकर मांगे होती है. यही नौकरी के लिए जब सरकार वैकेंसी निकालती है तो परीक्षाओं में धांधली कराने के लिए भी लोग बैठे रहते हैं. धांधली का नतीजा यह होता है कि युवाओं को मिलने वाली नौकरी हाथ से निकल जाती है. धांधली सामने आने पर परीक्षाओं को रद्द किया जाता है और फिर नए सिरे से तैयारी का सिलसिला शुरू होने लगता है. इस नई तैयारी में कई युवाओं की उम्र भी निकल जाती है और कई का मनोबल टूट जाता है. 

Advertisment

सामान्य ज्ञान परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक

युवाओं के मनोबल को तोड़ने वाली ऐसी ही घटना झारखंड में देखी गई. रविवार को झारखंड सामान्य स्नातक योग्यता संयुक्त परीक्षा-2023 (जेएसएससी) के पहले परीक्षा में अभ्यर्थियों ने पेपर लीक का आरोप लगाया. परीक्षा में तीसरे पेपर सामान्य ज्ञान की परीक्षा का क्वेश्चन पेपर शनिवार से ही लीक हो जाने का आरोप अभ्यर्थियों के तरफ से लगाया जा रहा है. जेएसएससी ने अभ्यर्थियों की इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए सामान्य ज्ञान की परीक्षा को अपरिहार्य कारणों की वजह से रद्द कर दिया है. 

जेएसएससी के परीक्षा नियंत्रक की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया है कि उक्त पेपर की परीक्षा की नई तिथि की घोषणा आयोग की वेबसाइट पर यथाशीघ्र कर दी जाएगी.

Advertisment

इसी के साथ जांच के बाद एग्जाम एजेंसी के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए एजेंसी को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है.

अभ्यर्थियों का फूटा गुस्सा

झारखंड में इस परीक्षा के परीक्षा पेपर के लीक होने के बाद अभ्यर्थियों का गुस्सा फूट गया है. अभ्यर्थियों ने पेपर लीक की इस घटना पर खूब प्रदर्शन किया. आयोग ने पेपर लीक की घटना की जानकारी के बाद कार्रवाई के लिए अभ्यर्थियों को सुनिश्चित किया है. 

28 जनवरी को राज्य के 735 केन्द्रों पर तीन पालियों में 2025 पदों के लिए जेएसएससी की परीक्षा आयोजित कराई गई थी. इस परीक्षा में 3 लाख अभ्यर्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई थी. इसी की दूसरी परीक्षा 4 फरवरी को राज्य में आयोजित कराई जाएगी, जिसमें 3 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे. मालूम हो कि सामान्य स्नातक योग्यता धारी संयुक्त परीक्षा-2023 में शामिल होने के लिए 6.50 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. इस परीक्षा से योजना सहायक, ब्लॉक आपूर्ति अधिकारी समेत कई पदों पर भर्तियां निकाली थी. परीक्षा में कुल तीन पेपर होते हैं जिसमें पहला पेपर लैंग्वेज का होता है, जिसमें हिंदी और इंग्लिश के क्वेश्चन पूछे जाते हैं. दूसरे पेपर में रीजनल और ट्राइबल लैंग्वेज के सवाल पूछे जाते हैं और तीसरा पेपर जनरल नॉलेज का होता है.

इधर भाजपा ने पेपर लीक मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी सीबीआई जांच करने की मांग उठाई है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने जेएसएससी सीजीएल परीक्षा पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग रखी है . मरांडी ने कहा है कि छात्रों ने सोशल मीडिया पर आंसर शीट को वायरल कर दिया था. इसके साथ ही व्हाट्सएप पर भी पहले से ही क्वेश्चन पेपर के सामने आने की बात सामने आ रही है. राज्य सरकार की तरफ से आयोजित होने वाली है परीक्षा भ्रष्टाचार के दायरे में आ चुकी है, इसलिए इसकी सीबीआई जांच करानी चाहिए. 

बता दे कि झारखंड में जेएसएससी-2023 की परीक्षा पहले भी कई बार टल चुकी है. 

बीते साल नवम्बर में पेपर लीक और नकल रोकने के लिए विधेयक- 2023 को पारित कर दिया गया था. इस कानून के अनुसार अगर कोई व्यक्ति पेपर लीक और नकल के मामले में दोषी पाया जाता है तो उसे कम से कम 10 साल और अधिकतम आजीवन कारावास की सजा सुनाई जाएगी. साथ ही 10 करोड़ रुपए का जुर्माना भी दोषी पर लगाया जाएगा. नए कानून का नाम झारखंड प्रतियोगी परीक्षा (भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम निवारण) के उपाय अधिनियम 2023 है. जेएसएससी ने परीक्षा के पहले इस कानून का भी जिक्र करते हुए नक़ल कराने वाले लोगों को चेतावनी दी थी. 

jharkhand JSSC CGL exam JSSC exam paper leak