गांडेय विधानसभा सीट पर कल्पना सोरेन की पकड़, BJP प्रत्याशी से मुकाबला

झारखंड के 14 लोकसभा सीटों पर वोट काउंटिंग जारी है, इसी में गांडेय विधानसभा उपचुनाव में कल्पना सोरेन रुझानों में पीछे हो गई है. इस सीट से भाजपा के दिलीप वर्मा 2242 वोटों से आगे हो गए हैं.

New Update
गांडेय में कल्पना सोरेन आगे

गांडेय में कल्पना सोरेन आगे

झारखंड की 14 लोकसभा सीट पर हुई वोटिंग की काउंटिंग जारी है. इसी के साथ गांडेय विधानसभा उपचुनाव का रिजल्ट भी आज जारी हो रहा है, जहां से पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने राजनीतिक कदम रखा है. कल्पना सोरेन गांडेय विधानसभा उपचुनाव के रुझानों में पीछे हो गई हैं, इस सीट से भाजपा के दिलीप वर्मा 2242 वोटों से आगे हो गए हैं.

Advertisment

गांडेय सीट पर वोट देने के लिए कुल 3,16,214 मतदाता रजिस्टर थे, जिसमें से 2,17,948 लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इस सीट पर 68.92 फीसदी लोगों ने मतदान किया, जिसमें से 68.55 पुरुष और 74.73 फीसदी महिलाओं ने वोट डाले.

कल्पना सोरेन का राजनीतिक कैरियर इसी साल शुरू हुआ है. हेमंत सोरेन के जेल जाने के बाद कल्पना सोरेन ने राजनीति में कदम रखा और कई चुनाव प्रचार में अपने पति का जिक्र भी किया. चुनावी जनसभाओं से कल्पना सोरेन ने नारा दिया कि जेल का ताला टूटेगा, हेमंत सोरेन छूटेगा. चुनाव प्रचार के दौरान कल्पना सोरेन ने केंद्र पर जांच एजेंसियों के गलत इस्तेमाल का आरोप भी लगाया था, उन्होंने कहा था कि हेमंत सोरेन झारखंड के आम लोगों का भला कर रहे थे, इसलिए केंद्र ने उन्हें जेल भेज दिया. विपक्ष की ओर से भी हेमंत सोरेन पर कई आरोप लगाया जा रहे थे, विपक्ष का दावा था कि हेमंत सोरेन ने सत्ता का प्रयोग धन कमाने के लिए किया. अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने आदिवासियों की जमीन को हड़पने का काम किया.

मालूम हो कि 2019 में झारखंड विधानसभा में झामुमो के डॉक्टर सरफराज अहमद ने गांडेय सीट जीती थी. हेमंत सोरेन को समन के बाद डॉक्टर सरफराज ने अपने विधानसभा के सदस्यता से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद इस सीट से कल्पना सोरेन को चुनावी मैदान में उतारा गया.

kalpana soren News Kalpana Soren from Gandey Jharkhand Election results Gandey by election result