KK Pathak News: बिहार में ईद पर शिक्षकों की छुट्टी कटी, केके पाठक के नए आदेश पर फिर बवाल

KK Pathak News: 10 या 11 अप्रैल को ईद है, जिस दौरान शिक्षा विभाग 19,000 के करीब शिक्षकों को ट्रेनिंग देगा. शिक्षा विभाग के इस आदेश के खिलाफ इमारतें शरिया ने सीएम, शिक्षा मंत्री और विभाग को पत्र लिखा है.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
ईद पर शिक्षकों की छुट्टी कटी

ईद पर शिक्षकों की छुट्टी कटी

बिहार के शिक्षा विभाग ने होली के बाद अब ईद के मौके पर भी शिक्षकों की छुट्टियों में कटौती की है. शिक्षा विभाग के नए आदेश में शिक्षकों के आवासीय ट्रेनिंग को ईद के दिन रखा गया है, जिसकी वजह से शिक्षकों को ईद के दिन छुट्टी नहीं मिलेगी. विभाग ने 6 दिनों के लिए 19,000 के करीब शिक्षकों को ट्रेनिंग देने के लिए आदेश जारी किया है. 

Advertisment

दरअसल प्रदेश के सभी 6 लाख शिक्षकों को विभाग ट्रेनिंग दे रहा है, जिसमें ट्रेनिंग सेंटरों की संख्या को देखते हुए लगभग 19,000 शिक्षकों को एक बैच में ट्रेनिंग दी जा रही है. शिक्षा विभाग ने यह ट्रेनिंग 8 अप्रैल से 13 अप्रैल के बीच में निर्धारित की है. शिक्षकों की यह ट्रेनिंग आवासीय होने वाली है, जिसमें शिक्षकों को 6 दिनों के लिए ट्रेनिंग सेंटर पर रहकर ट्रेनिंग को पूरा करना होगा.

दरअसल 10 या 11 अप्रैल को ईद है, जिसकी वजह से कई मुस्लिम शिक्षकों ने इस ट्रेनिंग का विरोध किया है. कई मुस्लिम शिक्षकों ने इमारतें शरिया फुलवारी शरीफ को रविवार के दिन फोन कर इसे गंभीरता से लेने की मांग की है. कई मुस्लिम शिक्षकों ने इमारत के पदाधिकारी से भी मुलाकात कर मामले को संज्ञान में लेने के लिए गुहार लगाई है. 

इमारतें शरिया ने लिखा सीएम को पत्र

Advertisment

शिक्षकों के इस गुहार के बाद इमारतें शरिया के कार्यवाहक नाजिम मौलाना शिबली अल कासमी ने प्रदेश के मुखिया नीतीश कुमार और शिक्षा मंत्री समेत मुख्य सचिव को भी पत्र लिखा है. मौलाना शिबली ने पत्र में ईद के मौके पर देशभर में छुट्टियों का हवाला देते हुए यह कहा है कि ईद मुसलमानों का सबसे बड़ा पर्व है. ऐसे में ईद के दिन मुस्लिम शिक्षक ट्रेनिंग कैसे कर सकते हैं. अगर शिक्षक ट्रेनिंग करेंगे तो परिवार के साथ ईद की खुशियां कैसे बाटेंगे. इमारतें शरिया की ओर से पत्र में ट्रेनिंग की तारीख को आगे बढ़ाने के लिए कहा गया है, ताकि सभी शिक्षकों को आसानी हो जाए और सभी अपने परिवार के साथ ईद की खुशियां मना सके. 

होली पर भी ट्रेनिंग

बात दें कि इसके भी शिक्षा विभाग ने होली के मौके पर शिक्षकों की ट्रेनिंग का आयोजन किया था. इसके अलावा गुड फ्राइडे के मौके पर भी ट्रेनिंग कराई गई थी. उस समय भी शिक्षा विभाग के आदेश का कई शिक्षक संगठनों और विभिन्न राजनेताओं ने विरोध किया था. संगठनों ने पत्र लिखकर विभाग को ट्रेनिंग की डेट आगे बढ़ने का आग्रह किया था, लेकिन शिक्षा विभाग ने ट्रेनिंग को रद्द नहीं किया था. 

KK Pathak News KK Pathak on Eid Bihar Teachers on Eid