जानिए बजट में क्या सस्ता और क्या महंगा, महिलाओं के लिए केंद्र कौन सी योजना लेकर आई

लड़कियों और महिलाओं से जुड़े विकास योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपए सरकार बजट में लाई है. कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए सरकार कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित करेगी.

New Update
बजट में क्या सस्ता और क्या महंगा

बजट में क्या सस्ता और क्या महंगा

मंगलवार को मोदी सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल का बजट पेश किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के आम बजट में कई चीजें महंगी और कई चीजें सस्ती भी हुई है. इसके साथ ही न्यू टैक्स रिजीम चुनने वालों के लिए स्टैंडर्ड डिडक्शन 50,000 रुपए से बढ़ाकर 75 हजार किया गया है. इसके तहत अब 3 लाख तक कोई टैक्स भुगतान नहीं करना होगा. 3 से 7 लाख रुपए पर 5 फीसदी, 7 से 10 लाख रुपए तक 10 फीसदी, 10 से 12 लाख रुपए तक 15 फीसदी, 12 से 15 लाख रुपए तक 20 फीसदी और 15 लाख से अधिक पर 30 फीसदी टैक्स चुकाना होगा.

वित्त मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में टीडीएस समय पर न देने को अपराध नहीं माना जाएगा. इसके साथ ही इनकम टैक्स को आसान बनाने के लिए समीक्षा भी की जाएगी. 

शिक्षा और रोजगार के लिए केंद्र ने इस बार 1.4 लाख करोड़ रुपए का बजट रखा है. केंद्र की ओर से 5 साल में 20 लाख युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. घरेलू संस्थानों में पढ़ने वालों को 10 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन दिया जाएगा. हर साल एक लाख छात्रों की कर्ज राशि 3% वार्षिक ब्याज छूट के लिए वाउचर जारी किए जाएंगे. 5 साल में 2 लाख करोड़ रुपए रोजगार कौशल प्रशिक्षण और अन्य चीजों पर खर्च किए जाएंगे, जिससे 4.1 करोड़ युवाओं को फायदा मिलेगा. 

लड़कियों और महिलाओं से जुड़े विकास योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपए सरकार बजट में लाई है. वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए सरकार कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित करेगी. 

बजट में दवाओं और मेडिकल उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी हटाए जाने का ऐलान किया गया है. जिससे कैंसर संबंधी कुछ दवाओं की कीमतों में कमी आएगी. फोन और चार्जर पर भी कस्टम ड्यूटी 15 फीसदी घटाई गई है, जिससे फोन सस्ते होंगे. सोना और चांदी पर भी कस्टम ड्यूटी हटाई गई है. इसके अलावा 25 महत्वपूर्ण खनिजों पर सीमा शुल्क में छूट भी मिलेगी.

nirmala sitharaman presented budget 2024-25 bihar budget2024-25 scheme for women in India