बिहार में सियासी उठापटक के बीच बढ़ीं लालू यादव की मुश्किलें, लैंड फॉर जॉब में राबड़ी-मीसा तलब

राउज एवेन्यू कोर्ट ने लालू यादव की परेशानियों को और बढ़ाते हुए राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती, हेमा यादव समेत अन्य आरोपियों के खिलाफ समन जारी किया है. कोर्ट ने सभी को 9 फरवरी को पेश होने के आदेश दिए हैं. 

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
राबड़ी देवी को कोर्ट का समन

लैंड फॉर जॉब: राबड़ी देवी को कोर्ट का समन

लैंड फॉर जॉब मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने अपना आज बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट ने इस मामले में बिहार में चल रही सियासी उठा-पटक के बीच में  बड़ा घमासान लालू परिवार के बीच में मचा दिया है. 

राउज एवेन्यू कोर्ट ने लालू यादव की परेशानियों को और बढ़ाते हुए राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती, हेमा यादव समेत अन्य आरोपियों के खिलाफ समन जारी किया है. कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए लालू परिवार के खिलाफ समन जारी किया है. समन में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, लालू यादव की दो बेटियों के अलावा हृदयानंद चौधरी, अमित कात्याल और दो कंपनियों के खिलाफ समन जारी किया है.

ईडी ने 4751 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की

ईडी ने लैंड फॉर जॉब घोटाले में मनी लॉड्रिंग के आरोप में जांच करते हुए हाल ही में चार्जशीट को फाइल किया था. इस मामले पर ईडी ने 4751 पेज की चार्जशीट को कोर्ट में दाखिल किया था. इस 4751 पेज की चार्जशीट में ईडी ने लालू परिवार समेत हृदयानंद चौधरी के साथ-साथ दो कंपनियों एके इन्फोसिस्टम और एबी एक्सपोर्ट को आरोपी बनाया था. वर्तमान में अमित कात्याल न्यायिक हिरासत में है.

इस पूरे मामले पर विशेष न्यायाधीश विशाल गगन ने आदेश पारित किया है. साथ ही कहा है कि संज्ञान लेने के लिए पर्याप्त आधार है. कोर्ट ने सभी आरोपियों को 9 फरवरी 2024 को पेश होने के आदेश दिए हैं. 

ईडी में अदालत को बताया था कि कंपनी कोई व्यापार नहीं करती है, बल्कि इसने कई जमीन खरीदे हैं. जिनमें से एक जमीन नौकरी के बदले जमीन घोटाले में हासिल की गई है. इसी कंपनी को 2014 में राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के नाम पर एक लाख रुपए में ट्रांसफर किया गया था. एबी एक्सपोर्ट कंपनी 1996 में एक्सपोर्ट का व्यापार करने के लिए गठित की गई थी, साल 2007 में कंपनी को पांच कंपनियों के 5 करोड रुपए मिले और न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में एक संपत्ति भी खरीदी गई थी.

Bihar laluyadav tejashwiyadav LandforJobcase