दूसरे चरण के उम्मीदवारों के नाम वापस लेने की आखिरी तारीख आज, क्या पप्पू यादव वापस लेंगे नाम?

बिहार के 5 सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है, इसके पहले आज आखिरी मौका है जब उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते है. कांग्रेस नेता पप्पू यादव पर आज सबकी नजर टिकी हुई हैं, क्या वह पूर्णिया सीट से हटेंगे पीछे?

New Update
नाम वापस लेने की आखिरी तारीख

नाम वापस लेने की आखिरी तारीख

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में वोटिंग 26 अप्रैल को होनी है. देशभर में दूसरे चरण की वोटिंग के लिए उम्मीदवारों ने अपना नामांकन 4 अप्रैल तक भर दिया था. वहीं नामांकन भरने वाले उम्मीदवार आज तक अपना नाम वापस ले सकते हैं. दूसरे चरण के लिए जिन उम्मीदवारों ने अपना पर्चा भरा है, वह आज दोपहर तक चुनाव से अपना नाम वापस ले सकते हैं. 

Advertisment

दूसरे चरण में 5 सीट पर चुनाव

दूसरे चरण में बिहार के भी 5 सीटों पर वोटिंग होनी है, जिसमें कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका और किशनगंज लोकसभा क्षेत्र हैं. इन लोकसभा क्षेत्र के लिए बिहार में 5 अप्रैल तक उम्मीदवारों ने पर्चा भरा था. आयोग ने 55 प्रत्याशियों के नामांकन को वैध पाया गया है, वही 31 नामांकन को रद्द कर दिया गया है. 

बैक फुट पर पप्पू यादव

Advertisment

बिहार के जिन 5 सीटों पर दूसरे चरण में वोटिंग होनी है, उनमें एक सीट पूर्णिया के लिए कांग्रेस नेता पप्पू यादव ने भी नामांकन दाखिल किया है. पप्पू यादव ने 5 अप्रैल को पूर्णिया के लिए निर्दलीय नामांकन दाखिल किया, जिस पर कांग्रेस की तरफ से उन्हें लगातार सीट से उम्मीदवारी वापस लेने के लिए कहा जा रहा है. ऐसे में देखना होगा कि आज से पप्पू यादव पूर्णिया से बैक फुट पर आते हैं या फिर कांग्रेस का नाम अलापते हुए निर्दलीय ही चुनाव लड़ते हैं.

राजद के खाते में पूर्णिया

दरअसल महागठबंधन में शामिल राजद, कांग्रेस, सीपीआई, सीपीआई(एम) के बीच में पूर्णिया लोकसभा सीट राजद के खाते में गई. इस सीट के लिए पप्पू यादव बीते कई महीनो से प्रयास में लगे हुए थे. राजद के खाते में यह सीट जाने के बाद पप्पू यादव ने कई बार लालू यादव से अलग-अलग तरीके से पीछे हटने की गुहार लगाई. लेकिन राजद सुप्रीमो ने उनकी एक ना सुनी और पूर्णिया सीट से बीमा भारती को टिकट दे दिया. 

बीमा भारती के पूर्णिया से नामांकन दाखिल करने के ठीक 1 दिन बाद पप्पू यादव ने भी इस सीट के लिए नामांकन भरा. पप्पू यादव ने यह दावा करते हुए कि उन्हें कांग्रेस का समर्थन है जाकर निर्दलीय पूर्णिया के लिए नामांकन दाखिल किया.

Bihar loksabha election 2024 purnia seat to pappu yadav second phase of election