Loksabha Chunav 2024: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की 12वीं लिस्ट, जानिए फिरोजाबाद और देवरिया से किसे मिला टिकट

बीजेपी ने मंगलवार 16 अप्रैल को उम्मीदवारों की 12वीं लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में बीजेपी ने महाराष्ट्र, पंजाब और यूपी के लिए प्रत्याशियों के नाम जारी किए हैं.

author-image
पल्लवी कुमारी
एडिट
New Update
BJP ने जारी की लोकसभा

BJP ने जारी की उम्मीदवारों की 12वीं लिस्ट

लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा का सिलसिला जारी है. यूपी लोकसभा के लिए बसपा के बाद अब बीजेपी ने उम्मीदवारों की घोषणा की है. बीजेपी ने मंगलवार 16 अप्रैल को उम्मीदवारों की 12वीं लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में बीजेपी ने महाराष्ट्र, पंजाब और यूपी के लिए प्रत्याशियों के नाम जारी किया है.

Advertisment

बीजेपी (BJP) ने महाराष्ट्र के सतारा से छत्रपति उदयनराज भोंसले, पंजाब के खडूर साहिब से मंजीत सिंह मन्ना मियाविंड, होशियारपुर के अजा सीट से अनिता सोम प्रकाश और बठिंडा से रिटायर्ड आईएएस परमाल कौर सिद्धू को टिकट दिया है. वहीं पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर अभिजीत दास (बॉबी) को टिकट दिया है.

बीजेपी ने यूपी के फिरोजाबाद और देवरिया के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.बीजेपी ने इन दोनों सीटों पर अपने मौजूदा सांसदों का टिकट काटकर नए चेहरों को अपना उम्मीदवार बनाया है. फिरोजाबाद सीट से बीजेपी ने चंद्रसेन जादौन का टिकट काटकर ठाकुर विश्वजीत सिंह को मैदान में उतारा है. वहीं देवरिया (Devariya) से वर्तमान सांसद रमापति राम त्रिपाठी की जगह शशांक मणि त्रिपाठी (Shashank Mani Tripathi) को टिकट दिया है.

आईआईटीयन हैं शशांक मणि त्रिपाठी

Advertisment

शंशाक मणि त्रिपाठी कि शुरुआती शिक्षा लखनऊ से हुई है. बाद में उन्होंने आईआईटी दिल्ली से बीटेक किया. शशांक आईआईटी दिल्ली के स्पोर्ट्स एक्टिविटी बोर्ड के उप महासचिव का पद पर भी रहे हैं. आईआईटी दिल्ली से बीटेक के बाद शशांक ने आईएमडी लुसान से एमबीए की पढ़ाई पूरी की है.वह जागृति यात्रा और जागृति एंटरप्राइज़ सेंटर, पूर्वांचल के संस्थापक भी है. शशांक किताबे भी लिखते हैं, इनकी लिखी तीन पुस्तकें मिडिल ऑफ डॉयमंड इंडिया, भारत एक स्वार्णिम यात्रा व इंडिया काफी चर्चित है.

शंशाक के पिता लेफ्टिनेंट जनरल प्रकाश मणि त्रिपाठी ने 1996 व 1999 में भाजपा से सांसद रहे हैं. इससे पहले शशांक ने 2019 के लोकसभा चुनाव एवं 2022 के विधानसभा चुनाव में भी टिकट की दावेदारी की थी.

I.N.D.I.A. गठबंधन के तहत देवरिया सीट कांग्रेस को मिली है. देवरिया सीट पर शशांक मणि त्रिपाठी का मुकाबला कांग्रेस के अखिलेश प्रताप सिंह से होगा. वहीं फिरोजाबाद से बीजेपी के ठाकुर विश्वदीप सिंह का मुकाबला समाजवादी पार्टी के अक्षय यादव से होगा.

BJP Shashank Mani Tripathi Devariya