LokSabha Election 2024: चुनाव से पहले EC का बड़ा एक्शन, बिहार समेत 6 राज्यों के गृह सचिव को हटाने का दिया आदेश

LokSabha Election 2024: बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाने का आदेश चुनाव आयोग ने जारी किया गया है. मिजोरम और हिमाचल प्रदेश के सचिव को भी हटाया गया है.

New Update
6 राज्यों के गृह सचिव बदलने का आदेश

6 राज्यों के गृह सचिव बदलने का आदेश

लोकसभा चुनाव 2024 अप्रैल महीने में शुरू होने वाला है. चुनाव में एक महीना ही बचा हुआ है, उसके पहले चुनाव आयोग ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है. आयोग ने बिहार समेत 6 राज्यों के मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रभार संभाल रहे गृह सचिवों को हटाने का आदेश जारी किया है.

Advertisment

बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाने का आदेश आयोग की तरफ से जारी किया गया है. साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटाने के लिए आदेश जारी किया गया है.

पश्चिम बंगाल के DGP को हटाने का आदेश

जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को भी हटाने का आदेश दिया है. इसके अलावा बृहन्मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल के अलावा अतिरिक्त आयुक्त, उपायुक्त को भी आज हटा दिया गया है.

Advertisment

सोमवार दोपहर राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की बैठक आयोजित हुई, जिसमें यह बड़ा फैसला लिया गया है.

दरअसल जिन अधिकारियों को हटाया गया उनके पास संबंधित राज्यों में मुख्यमंत्री के कार्यालय में दोहरे प्रभाव थे, जो चुनावी प्रक्रिया के दौरान निष्पक्षता और कानून व्यवस्था, सुरक्षा बलों के तैनाती को लेकर परेशानी बन सकते थे. जिसकी वजह से चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है.

बिहार सरकार के गृह विभाग में IAS एस सिद्धार्थ चीफ सेक्रेटरी है, IAS के सेंथिल कुमार सेक्रेटरी है. IPS सुनीता अनुपम स्पेशल सेक्रेटरी है, IAS कपिल अशोक एडिशनल सेक्रेटरी. गृह सचिव के पद पर के कुमार मौजूद है, उन्होंने 2023 में गृह सचिव का पद संभाला था.

loksabha election 2024 election commission of India Home Secretary of 6 states Bihar Home Secretary