Loksabha Election 2024: पूर्णिया सीट से तीन बार सांसद रहे पप्पू यादव, इस बार कांग्रेस से चुनावी मैदान में

LokSabha Election 2024: पूर्णिया सीट को हासिल करने के लिए हाल में ही जाप संरक्षक ने पार्टी का कांग्रेस में विलय करा दिया. पप्पू यादव 1991 से लगातार तीन बार इस सीट से सांसद रह चुके हैं.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
कांग्रेस से चुनाव लड़ेंगे पप्पू यादव

पूर्णिया सीट से तीन बार सांसद रहे पप्पू यादव

2024 का लोकसभा चुनाव बिहार में 40 सीटों पर होने वाला है, जिसमें कुछ हॉट सीट भी शामिल है. इन हॉट सीटों में पूर्णिया भी एक चर्चित सीट मानी जाती है. पूर्णिया लोकसभा सीट से दिग्गज नेता राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव कांग्रेस के टिकट पर इस बार चुनावी मैदान में उतर सकते हैं. हाल ही में जन अधिकार पार्टी(जाप) के संरक्षक ने जाप का कांग्रेस में विलय करा दिया, इसके बाद पप्पू यादव कांग्रेस के सिंबल पर पूर्णिया सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.

Advertisment

इसी सीट से 1991 में पप्पू यादव पहली बार सांसद बने थे, दूसरी बार 1996 में, तीसरी बार 1999 जिसके बाद वह फिर से इसी सीट पर अपनी पकड़ खो बैठे. इस चुनाव में एकबार फिरसे पूर्णिया सीट से वह अपनी किस्मत आजमाने के लिए उतरना चाहते हैं.

पूर्णिया लोकसभा सीट सीमांचल इलाके के अंतर्गत आता है. जिले का बॉर्डर नेपाल और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों से जुड़ता है. माना जाता है कि पूर्णिया सीट पर यादव और मुस्लिम समीकरण काफी महत्व रखता है. इस सीट पर मुस्लिम-यादव (M-Y) के अलावा एससी और एसटी वोटरों की भी संख्या ज्यादा है. साथ ही ब्राह्मण और राजपूत वोटरों का भी वोट यहां एक फैक्टर रखता है.

2019 में JDU के संतोष कुमार कुशवाहा को मिली थी जीत

Advertisment

पूर्णिया लोकसभा सीट पर 60 फ़ीसदी मतदाता हिंदू, 40 फ़ीसदी मतदाता मुस्लिम, 5 लाख एससी-एसटी, ईबीसी, ओबीसी मतदाता है. डेढ़ लाख यादव, सवा लाख ब्राह्मण और सवा लाख राजपूत मतदाताओं की संख्या इस सीट पर है.

2019 के लोकसभा चुनाव के परिणामों को देखे तो जदयू के संतोष कुमार कुशवाहा ने पूर्णिया सीट से पार्टी को जीत दिलाई थी. पिछले चुनाव में संतोष कुमार को 6,32,924 वोट मिले थे. जदयू के उम्मीदवार ने कांग्रेस के उम्मीदवार उदय सिंह को ढाई लाख से ज्यादा वोटो से हराया था. पिछले चुनाव में उदय सिंह को 3,69,463 वोट मिले थे. वही 18,000 से ज्यादा लोगों ने नोटा बटन दबाया था.

2014 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो उस चुनाव में भी जदयू के उम्मीदवार संतोष कुमार कुशवाहा की ही इस सीट पर कब्ज़ा था. वहीं भाजपा के उम्मीदवार उदय सिंह को इस सीट से हार मिली थी. उदय सिंह उस समय भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर पूर्णिया सीट से उतरे थे. 2014 के चुनाव में उदय सिंह को 3,02,157 वोट मिले थे. इस चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अमरनाथ तिवारी को 1,24,344 वोट मिले थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में झामुमो ने भी पूर्णिया सीट से अपना उम्मीदवार उतारा था. झामुमो के उम्मीदवार मोहम्मद शमशेर आलम को इस सीट पर 50,446 वोट हासिल हुए थे.

loksabha election 2024 JAP merger Congress Bihar loksabha election 2024 pappu yadav from purnia