Loksabha Election 2024: राजद ने जारी किया घोषणापत्र, 15 अगस्त से पहले एक करोड़ नौकरी देने का वादा

Loksabha Election 2024: तेजस्वी यादव ने आज अपने घोषणा पत्र को जारी किया, जिसे परिवर्तन पत्र नाम दिया है. पार्टी ने पत्र में 24 वचन दिए हैं, जिसे जीत के बाद अमल कराने का वादा किया गया है.

New Update
राजद का घोषणापत्र

राजद का घोषणापत्र

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले राजद सुप्रीमो लालू यादव के बेटे ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया. पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने घोषणा पत्र को परिवर्तन पत्र नाम दिया है, जिसमें पार्टी की ओर से 24 वचन दिए गए हैं. इन 24 वचनों को पार्टी इस लोकसभा चुनाव में जीत के बाद अमल करने का वादा कर रही है.

घोषणा पत्र में राजद की तरफ से नौकरी, बिजली, एयरपोर्ट, विशेष राज्य का दर्जा जैसे वादों को पूरा करने की बात शामिल है. परिवर्तन पत्र में पार्टी ने एक करोड़ नौजवानों को सरकारी नौकरी देने का वादा किया है. इसके तहत पहले 30 लाख खाली पदों को भरा जाएगा और 70 लाख पदों का सृजन किया जाएगा. इसके साथ ही तेजस्वी यादव ने रक्षाबंधन के अवसर पर गरीब परिवारों की बहनों को 1 लाख रुपए की की सहायता देने का वादा किया है. गैस सिलेंडरों के दामों को भी परिवर्तन पत्र में फिक्स किया गया है, पत्र में 500 रुपए सिलेंडर के दामों को रखा गया है.

GLBgk7XWcAA-oc-

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने का वादा

पुरानी पेंशन योजना को लागू करने और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने का वादा भी घोषणा पत्र में शामिल है. सामाजिक, आर्थिक और भौगोलिक दृष्टिकोण से एवं आबादी के क्षेत्र में भी देश का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है, इसके साथ ही बिहार पिछड़ा राज्य भी है. इसके लिए आने वाले 5 सालों में राज्य में चौमुखी विकास के लिए 1 लाख 60,000 करोड़ रुपए के विषय वित्तीय सहायता देने का वादा घोषणा पत्र में शामिल है. जिसमें से हर लोकसभा क्षेत्र को 4000 करोड़ रुपए की विशेष धनराशि दी जाएगी.

राजद के घोषणा पत्र में 10 फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य, अग्निवीर योजना को बंद और ड्यूटी के दौरान मारे गए अर्धसैनिक बल के जवानों को शहीद का दर्जा देने की भी बात शामिल है. इसके अलावा राज्य में पांच नए एयरपोर्ट को भी बनाने का वादा किया गया है, जिसमें भागलपुर, पूर्णिया, रक्सौल, मुजफ्फरपुर और गोपालगंज शामिल है.

तेजस्वी यादव ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि बिजली की बेतहाशा बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए आयोग का गठन किया जाएगा. साथ ही हर एक घरेलू उपभोक्ता को 200 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी.

तेजस्वी यादव ने आगे कहा कि अगर उनकी सरकार सत्ता में आई, तो 15 अगस्त से पहले पूरे देश में एक करोड़ नौकरी देने के वादे को पूरा किया जाएगा.

tejashwi yadav news Bihar special status demand RJD's manifesto Bihar loksabha election 2024