Loksabha Election 2024: क्या वैशाली सीट पर कायम रहेगी मोदी लहर या RJD लगाएगी सेंध?

Loksabha Election 2024: एक समय वैशाली सीट से लगातार 5 बार राजद उम्मीदवार रघुवंश प्रसाद सिंह ने अपना परचम लहराया था. बीते दो चुनाव से लोजपा इस सीट को जीत रही है.

New Update
वैशाली लोकसभा चुनाव

वैशाली लोकसभा चुनाव

भगवान महावीर की जन्मस्थली वैशाली लोकसभा क्षेत्र से वर्तमान में लोजपा(पशुपति गुट) प्रतिनिधित्व कर रहा है. एनडीए के साथ मिलकर पिछले चुनाव में लोजपा प्रत्याशी बीना देवी ने राजद प्रत्याशी रघुवंश प्रसाद सिंह को यहां 2,34,584 वोटों से हराया था.

Advertisment

2019 के लोकसभा चुनाव में वैशाली लोकसभा सीट पर 17,35,983 मतदाता मौजूद थे. इसमें से 5,68,215 लोगों ने वोट देकर लोजपा प्रत्याशी बीना देवी को यहां से जीत दिलाई थी, जबकि राजद प्रत्याशी रघुवंश प्रसाद सिंह को वैशाली की जनता ने 3,33,631 वोट दिए थे. 

2014 में मोदी लहर ने वैशाली में लोजपा प्रत्याशी को जीत की कुर्सी पर पहली बार बैठाया. 2014 में रामकिशोर सिंह वैशाली सीट से सांसद बने. उस चुनाव में लोजपा उमीदवार राम किशोर सिंह ने राजद प्रत्याशी राम प्रसाद सिंह को एक लाख वोटों से हराया था, जबकि जदयू उम्मीदवार विजय कुमार साहनी तीसरे स्थान पर रहे थे. 

रघुवंश प्रसाद सिंह भले ही इस सीट से बीते दो चुनाव में हारते आ रहे हो, लेकिन एक समय इस सीट से लगातार 5 बार इन्होनें अपनी जीत का परचम लहराया था. 1996 में पहली बार जनता दल से रघुवंश प्रसाद सिंह ने वैशाली की जनता का भरोसा जीता था. उसके बाद से लगातार 4 चुनाव में यह सीट राजद के खाते में श्री सिंह ने डाली थी.

Advertisment

वैशाली सीट पर पहले कांग्रेस पार्टी जीत हासिल करती रही थी. 1952 से 1971 तक कांग्रेस पार्टी का यहां कब्जा रहा था. कांग्रेस पार्टी से दिग्विजय नारायण सिंह लगातार पांच बार वैशाली की जनता का भरोसा जीतते रहे थे. इसके बाद वैशाली के पहले आम चुनाव 1977 में दिग्विजय नारायण सिंह ने भारतीय लोक दल के बैनर तले एक बार फिर से यहां जीत दर्ज की. 1980 के चुनाव में जनता पार्टी से किशोरी सिन्हा सांसद बनी, 1984 में कांग्रेस(इंदिरा) के टिकट पर किशोरी सिन्हा ने फिर से जीत दर्ज की. 1989 के चुनाव में जनता दल से उषा सिंह, 1991 में जनता दल से शिव शरण सिंह और 1994 में बाहुबली सांसद आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद ने समता पार्टी से उपचुनाव में जीत हासिल की थी. 

इस लोकसभा चुनाव में राजद बनाम लोजपा(रामविलास) का वैशाली लोकसभा सीट पर मुकाबला होने वाला है. राजद से पूर्व बाहुबली विधायक मुन्ना शुक्ला वैशाली में अपनी किस्मत आजमाने उतर रहे हैं. साल 2000 के विधानसभा चुनाव में वैशाली जिले के लालगंज क्षेत्र से निर्दलीय विधायक के तौर पर मुन्ना शुक्ला का चयन हुआ था. मुन्ना शुक्ला बिहार सरकार के मंत्री बृज बिहारी हत्याकांड में जेल की सजा भी काट चुके हैं.

वैशाली लोकसभा क्षेत्र में 8,03,519 पुरुष वोटर है और महिला वोटरों की संख्या यहां 9,32,416 है. जबकि थर्ड जेंडर मतदाता वैशाली में 48 है. बुद्ध की कर्मभूमि और दुनिया के पहले गणतंत्र वैशाली में राजपूत और यादव वोटरों का दबदबा देखा गया है. मोदी लहर के बाद से राजपूत वोटरों का एक बड़ा हिस्सा भाजपा के साथ चला गया, तो वही यादव पहले की तरह ही राजद खेमे में वोट डालते हैं.

loksabha election 2024 Bihar loksabha election 2024 vaishali loksabha election vaishali seat to LJP