Loksabha Election: CPI ने I.N.D.I.A गठबंधन से बाहर होकर झारखंड में उतारे चार उम्मीदवार

Loksabha Election: सीपीआई ने पलामू से अभय भुइयां, लोहरदगा से महेंद्र उरांव, चतरा से अर्जुन कुमार और दुमका से राजेश कुमार किस्कू को प्रत्याशी बनाया गया है.

New Update
झारखंड में CPI-इंडिया से अलग

झारखंड में CPI- I.N.D.I.A गठबंधन से अलग

लोकसभा चुनाव में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं. चुनावी तैयारी अपने आखिरी चरण में है. पहले चरण के चुनाव से पहले सभी पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रही है. केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों का एक बड़ा गुट बनकर तैयार है, जो इस चुनाव में भाजपा को हराने का दावा कर रहा है.

Advertisment

कांग्रेस समिति के साथ विपक्षी दल इस गुट में शामिल है. I.N.D.I.A गठबंधन में सीपीआई, झामुमो, राजद, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी(आप) जैसी कई बड़ी पार्टियां शामिल हैं. लेकिन अब चुनाव नजदीक आने पर गठबंधन की राह इन पार्टियों के लिए आसन नहीं दिख रही है. समय-समय पर गठबंधन से कई खबरें मनमुटाव को भी लेकर आ रही है, तो कही टूट का नजारा भी देखने मिल रहा है. इसी बीच झारखंड में सीपीआई ने इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका दिया है.

CPI ने I.N.D.I.A अलायंस से तोड़ा नाता

सीपीआई ने झारखंड में I.N.D.I.A अलाइंस से नाता तोड़कर चार सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. सीपीआई ने झारखंड के चतरा, लोहरदगा, पलामू और दुमका में अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है. पलामू से अभय भुइयां, लोहरदगा से महेंद्र उरांव, चतरा से अर्जुन कुमार और दुमका से राजेश कुमार किस्कू को प्रत्याशी बनाया गया है.

Advertisment

पार्टी के सचिव महेंद्र पाठक और पूर्व सांसद भुवनेश्वर प्रसाद मेहता ने बताया कि पार्टी कुछ सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी और अकेले दम पर चुनाव लड़ेगी.

सीपीआई के राष्ट्रीय परिषद सदस्य प्रमोद कुमार पांडे ने कहा कि सीपीआई I.N.D.I.A गठबंधन का हिस्सा थी. लेकिन अब हम स्वतंत्र रूप से झारखंड में चुनाव लड़ेंगे. हमने गठबंधन में सिर्फ एक सीट हजारीबाग देने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन इसे भी नहीं माना गया. दरअसल हजारीबाग सीट पर दो बार भुवनेश्वर प्रसाद मेहता ने जीत दर्ज की थी.

I.N.D.I.A गठबंधन में सीटों के बंटवारे के बीच झारखंड की हजारीबाग सीट कांग्रेस पार्टी को गई है.

सीपीआई को गठबंधन में मनचाही सीट नहीं मिली थी, जिसके बाद पार्टी की प्रदेश इकाई ने यह फैसला लिया है. झारखंड के पहले केरल में भी सीपीआई ने गठबंधन से नाता तोड़कर अपने प्रत्याशी उतारे हैं.

I.N.D.I.A गठबंधन ने राज्य में सीट शेयरिंग का फार्मूला तय कर सीपीआईए को मात्र एक सीट (कोडरमा) दी है. इस सीट के लिए सीपीआई विधायक विनोद सिंह को प्रत्याशी को चुना गया है. आज चार सीटों के प्रत्याशियों के नामों के ऐलान के बाद झारखंड में सीपीआई पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

Loksabha Elections 2024 Jharkhand Loksabha Election 2024 CPI in jharkhand CPI left INDIA Alliance