Loksabha Election 2024: पहले चरण के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन, मांझी गया सीट से भरेंगे पर्चा

19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी, इसके लिए आज नामांकन प्रक्रिया की आखिरी तारीख है. नामांकन दाखिला के बाद 30 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 2 अप्रैल तक नाम वापस लिए जाने के लिए समय दिया जाएगा.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
मांझी गया सीट के लिए भरेंगे नामांकन

मांझी गया सीट के लिए भरेंगे नामांकन

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के चार सीटों के लिए नामांकन की आज आखिरी तारीख है. बिहार के गया, जमुई, नवादा और औरंगाबाद सीटों पर पहले चरण में ही वोटिंग होनी है. 19 अप्रैल को वोटिंग होगी, इसके लिए 28 मार्च तक नामांकन प्रक्रिया की तारीख है. नामांकन के आखिरी दिन आज महागठबंधन की तरफ से (राजद) चार उम्मीदवार इन सीटों के लिए पर्चा भरेंगे. वहीं एनडीए की तरफ से भी आखिरी दिन ही नामांकन भरा जाएगा.

Advertisment

एनडीए की तरफ से हम संरक्षक जीतन राम मांझी गया सीट से नामांकन का पर्चा भरेंगे. एनडीए के उम्मीदवार जमुई, नवादा और औरंगाबाद के लिए भी पर्चा करेंगे. जमुई में लोजपा(रा), नवादा और औरंगाबाद से भाजपा के प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरेंगे. जमुई सीट लोजपा(रा) के लिए सबसे सुरक्षित सीट कही जाती रही है, इस सीट से चिराग पासवान ने अपने बहनोई अरुण भारती को उम्मीदवार बनाया है. चिराग इस बार हाजीपुर से चुनाव लड़ेंगे. वही राजद की ओर से जमुई सीट से अर्चना कुमारी दास को कैंडिडेट बनाया गया है.

गया सीट की जिम्मेदारी जीतन राम मांझी को दी गई है. तो राजद की तरफ से कुमार सर्बजीत गया सीट के लिए कैंडिडेट है. नवादा की सीट पर भाजपा के विवेक ठाकुर को जिम्मेदारी दी गई है, राजद की तरफ से श्रवण कुशवाहा को नवादा के लिए कैंडिडेट बनाया गया है. वही इस सीट पर पूर्व विधायक राजवल्लभ यादव के भाई विनोद यादव भी निर्दलीय उम्मीदवार हो सकते हैं. औरंगाबाद में भाजपा और राजद की टक्कर होगी, भाजपा ने सुशील कुमार सिंह को औरंगाबाद से उम्मीदवार बनाया है. राजद ने पूर्व विधायक अभय सिंह कुशवाहा पर भरोसा जताया है अभय कुशवाहा कुछ दिनों पहले ही जदयू पार्टी छोड़ राजद में आए थे.

नामांकन दाखिल करने के लिए सभी पार्टियों की तैयारी फाइनल हो चुकी हैं, आखिरी दिन सभी दलों के प्रत्याशियों की ओर से दाखिल प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा. नामांकन दाखिला के बाद 30 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 2 अप्रैल तक नाम वापस लिए जाने के लिए समय दिया जाएगा. 

वही आज दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी. दूसरे चरण में बिहार के पांच लोकसभा सीटों समेत देश के 89 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे, जिसमें राज्य और केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल है.

Bihar loksabha election 2024 Loksbha Election 2024 gaya loksbha seat jitan raam manjhi from gaya seat first phase election