LPG Cylinder: चुनाव से पहले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती, जानिए अलग-अलग शहरों में गैस की कीमतें

कंपनियों ने एक अप्रैल से LPG गैस की कीमतों में बदलाव की घोषणा की है. देश के विभिन्न शहरों में LPG सिलेंडर की कीमतों में 30.50 रुपये की कटौती की गयी है.

author-image
पल्लवी कुमारी
एडिट
New Update
LPG Gas Cylinder

चुनाव से पहले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती

आज से लोकसभा चुनाव (loksabha Chunav) और वित्तीय वर्ष 2024-25 की शुरुआत होने जा रही है. बड़ी कंपनियों से लेकर आम आदमी तक आज से अपने महीने भर के खर्च और बचत का हिसाब किताब शुरू करता है. आम आदमी के लिए एलपीजी गैस (LPG Cylinder) की सिलेंडरो के दाम में उतार-चढ़ाव उनके खर्च और बचत पर बड़ा प्रभाव डालता है. लगातार गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों के बीच भारतीय गैस वितरक कंपनियों ने आज गैस सिलेंडरों की कीमतों में कटौती ( LPG Price Cut) कर आम उपभोक्ताओं को राहत दिया है. हालांकि यह कटौती 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में किया गया है. घरेलू इस्तेमाल में उपयोग आने वाले सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Advertisment

कंपनियों ने एक अप्रैल से एलपीजी गैस की कीमतों में बदलाव की घोषणा की है. देश के विभिन्न शहरों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 30.50 रुपये की कटौती की गयी है. गैस कीमतों में कटौती के बाद, दिल्ली में 19 किलो वाले एलपीजी की कीमत 1795 रुपये से घटकर 1764.50 रुपये हो गया है. जबकि, कोलकाता में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1911 रुपये से घटकर 1879 रुपये हो गयी है. मुंबई में सिलेंडर की कीमत 1749 रुपये घटकर 1717.50 रुपये जबकि चेन्नई में आज से 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर गैस सिलेंडर की कीमत अब 1930 रुपये होगी. पटना में कमर्शियल सिलेंडर का दाम 2039 रुपये हो गया है. 

मार्च महीने में घरेलू गैस की कीमतों में हुई थी कटौती

इससे पहले मार्च महीने में रसोई गैस की कीमतों में राहत दी गयी थी. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के अवसर पर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर महिलाओं को संबोधित करते हुए लिखा था “महिला दिवस के अवसर पर आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला किया है. इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ो परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा. रसोई गैस को और अधिक किफायती बनाकर, हमारा लक्ष्य परिवारों की भलाई का समर्थन करना और एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करना भी है. यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके लिए ‘जीवनयापन में आसानी’ (Ease of Living) सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है.”

वहीं इससे ठीक एक दिन पहले यानी सात मार्च को कैबिनेट बैठक में उज्जवला योजना के लाभार्थियों को आगामी 31 मार्च 2025 तक 300 रुपये सब्सिडी दिए जाने का फैसला लिया गया.

LPG Cylinder loksabha Chunav LPG Price Cut