कांगो की जेल में बड़ी घटना, जेल तोड़कर भगाने के दौरान 129 कैदियों की मौत

कांगो की राजधानी किंशासा के जेल से कैदियों ने भागने की कोशिश की, लेकिन इस दौरान 100 से ज्यादा कैदियों की मौत हो गई है. पहले इस घटना में सिर्फ दो कैदियों के मौत की बात कही गई थी.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
कांगो की जेल में हादसा

कांगो की जेल में हादसा

कांगो की राजधानी किंशासा के जेल से कैदियों ने भागने की कोशिश की, लेकिन इस दौरान 100 से ज्यादा कैदियों की मौत हो गई है. कैद से आजाद होने की कोशिश में इन्हें जिंदगी ने आजाद कर दिया. 

कांगो के आंतरिक मामलों के मंत्री जैक्विमिन शबानी ने बताया कि फिलहाल की जानकारी में पता चला है कि सोमवार तड़के किंशासा में भगदड़ मची. कई कैदी जेल से भागने की कोशिश कर रहे थे, जिन्हें चेतावनी देने के बाद गोली मार दी गई. इसमें  24 कैदियों की मौत हो गई है. वहीं कुछ कैदी गोली चलने के बाद भगदड़ मचने पर उसके शिकार हो गए. मौत का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है.

खबरों के मुताबिक कांगो की मकाला जेल में 1500 कैदियों की क्षमता है. मगर इस समय जेल में 12,000 से ज्यादा कैदी मौजूद है. इनमें से ज्यादातर कैदी अपने ट्रायल का इंतजार कर रहे हैं. आसपास के लोगों ने बताया कि जेल के अंदर से रविवार आधी रात से सोमवार सुबह तक गोलीबारी की आवाज आती रही. पहले इस घटना में सिर्फ दो कैदियों के मौत की बात कही गई, लेकिन मंगलवार को आई जानकारी ने सभी के होश उड़ा दिए. मंगलवार सुबह 129 कैदियों की मौत की जानकारी मिली.

कांगो के गृह मंत्री ने कहा कि घटना में कई कैदी धक्का-मुक्की या दम घुटने की वजह से मारे गए हैं. गृह मंत्री ने आगे कहा कि जेल के प्रशासनिक भवन, फूड डिपो और एक अस्पताल में कैदियों ने आग लगा दी थी.

कांगो 30 जून 1960 को आजाद हुआ था और आजादी के बाद से ही यह देश आंतरिक संघर्षों के कारण जूझ रहा है. कांगो को दुनिया के सबसे गरीब देश में शामिल किया जाता है.

prisoners died in Congo Congo jailbreak