मुंबई की तर्ज पर बिहार में बनेगा मरीन ड्राइव, जानें किस जिले में होगा निर्माण?

लखीसराय के किउल नदी के ऊपर मरीन ड्राइव बनने की शुरुआत होगी, जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है. किउल नदी के ऊपर 100 करोड़ रुपए से मरीन ड्राइव का निर्माण कराया जाएगा.

New Update
बिहार में बनेगा मरीन ड्राइव

बिहार में बनेगा मरीन ड्राइव

मुंबई का मरीन ड्राइव दुनियाभर में अपनी खूबसूरती और सुकून के लिए मशहूर है. जो भी मुंबई गया वह मरीन ड्राइव का हो गया है. मरीन ड्राइव जाने का सपना काफी लोग देखते हैं, पानी किनारे बैठकर कुछ अच्छे पल बिताना कईओं को पसंद है. बिहार में जल्द ही लोगों के दूसरे मरीन ड्राइव की सुविधा मिलने जा रही है.

Advertisment

पटना के बाद अब लखीसराय में भी मरीन ड्राइव का निर्माण कराया जाएगा. जल्द ही लखीसराय के किउल नदी के ऊपर मरीन ड्राइव बनने की शुरुआत होगी, जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है. किउल नदी के ऊपर 100 करोड़ रुपए से मरीन ड्राइव का निर्माण कराया जाएगा, इसके लिए नगर परिषद के अध्यक्ष ने तैयारी भी शुरू कर दी है. बीते कई सालों से मरीन ड्राइव बनाने के लिए लखीसराय के लोगों ने डीएम को सुझाव भेजे थे, लेकिन लागत ज्यादा होने की वजह से यह ठन्डे बसते में जा रहा था. लेकिन अब इसकी शुरूआत जल्द ही हो सकती है.

विभाग से मंजूरी का इन्तेजार

लखीसराय नगर निगम परिषद की ओर से नगर निगम एवं विकास विभाग को इसके लिए प्रपोजल भेजा गया है. जैसे ही विभाग से इसके लिए मंजूरी मिल जाएगी, मरीन ड्राइव का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

Advertisment

बताया जा रहा है कि लखीसराय के मरीन ड्राइव का निर्माण विद्यापीठ चौक से लाली पहाड़ी तक किउल नदी के किनारे-किनारे कराई जाएगा. किउल नदी के किनारे मिट्टी भराई और बुलडोजर लगाकर मरीन ड्राइव का निर्माण कराया जाएगा. हालांकि कहा जा रहा है कि मरीन ड्राइव निर्माण में किउल नदी पर अतिक्रमण बाधा बन सकती है. अतिक्रमण हटाकर ही निर्माण कराया जा सकता है.

लखीसराय में एक ही मुख्य सड़क

मरीन ड्राइव निर्माण को लेकर कई लोगों ने सवाल उठाएं है, 100 करोड़ की लागत नगर परिषद द्वारा नहीं लाया जा सकता है इसके लिए नगर परिषद प्रशासन और नगर परिषद के अध्यक्ष को मेहनत करनी होगी. इधर किउल नदी के किनारे मरीन ड्राइव के निर्माण होने से लोगों को सहूलियत मिलेगी. चार पहिया और दो पहिया वाहन विद्यापीठ चौक से जमुई मोड तक आसानी से पहुंच सकेंगे. इसके अलावा फुटपाथ पर घूमने-टहलने के लिए भी अच्छी जगह मिलेगी.

राजधानी पटना में भी मरीन ड्राइव बनने के बाद लखीसराय में लोगों ने किउल नदी किनारे मरीन ड्राइव का सपना पाल रखा है. लखीसराय में एक ही मुख्य सड़क होने की वजह से लगातार जाम की समस्या बनती है, जिससे मरीन ड्राइव निर्माण के बाद निजात मिल जाएगी.

Marine Drive in Bihar Lakhisarai Marine Drive kiul river lakhisarai