मोदी को तीसरी बार पीएम चुनने के लिए पुराने संसद भवन में बैठक, रविवार को हो सकता है शपथ

शुक्रवार को एनडीए संसदीय दल की बैठक दिल्ली के पुराने संसद भवन में चल रही है. बैठक में एनडीए में शामिल सभी दल के प्रमुख नेता, पीएम मोदी, राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम पहुंचे है.

New Update
पुराने संसद भवन में बैठक

पुराने संसद भवन में बैठक

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद शुक्रवार को एनडीए संसदीय दल की बैठक हो रही है. संसदीय दल के बैठक की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें एनडीए में शामिल सभी दल के प्रमुख नेता मौजूद है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बैठक में पहुंचे, जहां उन्होंने भारत के संविधान को अपने माथे से लगाया. संसदीय दल की बैठक में आज पीएम मोदी को प्रधानमंत्री बनाए जाने को लेकर प्रस्ताव रखा जा रहा है.

Advertisment

पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में मौजूद दलों के नेता पीएम मोदी को फिर से संसदीय दल का नेता चुनेंगे. एनडीए के सभी 293 सांसद राज्यसभा सांसद, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम बैठक में मौजूद है. बैठक की शुरुआत भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने स्वागत भाषण के साथ की, जिसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भाषण दिया और पीएम मोदी को एक बार फिर से प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया. गृह मंत्री अमित शाह ने भी इसका समर्थन किया और नितिन गडकरी ने प्रस्ताव का अनुमोदन किया. भाजपा नेता प्रहलाद जोशी ने भी संसदीय दल की बैठक में कहा कि पीएम मोदी तीसरी बार रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ

सेंट्रल हॉल में आयोजित एनडीए की मीटिंग खत्म होने के बाद आज ही एनडीए गठबंधन के नेता सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इसके बाद 9 जून को राष्ट्रपति भवन में शाम 6:00 बजे प्रधानमंत्री पद के लिए तीसरी बार मोदी शपथ ले सकते हैं. उनके साथ पूरा मंत्रिमंडल भी रविवार को शपथ ग्रहण कर सकता है.

बता दें कि प्रधानमंत्री ने बुधवार को ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर 17वीं लोकसभा भंग कर दी थी. हालांकि नई सरकार बनने तक मोदी कार्यवाहक के प्रधानमंत्री हैं.

मालूम हो कि एनडीए में 14 सहयोगी पार्टियों शामिल है, जिसमें भाजपा के पास सबसे ज्यादा 240 सीट है. इसके बाद टीडीपी 16 सीट, जदयू 12 सीट, शिवसेना(शिंदे)‌ 7, लोजपा(रा) 5,  जीडीएस 2, जनसेना पार्टी 2, आरएलडी 2, आजसू 1, हम 1, एनसीपी 1, अपना दल(एस) 1, एजीपी 1, एसकेएम 1और यूपीपीएल के पास सीट है.

delhi news PM Modi's oath ceremony Meeting in the old Parliament PM Modi third term