मौसम विभाग: बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में बारिश, बिजली गिरने का अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में बने हुए लो प्रेशर की वजह से झारखंड और कई राज्यों में बारिश की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर कई जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

New Update
बिहार झारखण्ड में लगातार बारिश

बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में बारिश

झारखंड में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है, जिसके कारण राज्य के कई जिलों में जलजमाव हो गया है और नदियां भी पानी से भर गई हैं. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण झारखंड समेत कई राज्यों में ऐसी स्थिति बनी हुई है.

बारिश के कारण झारखंड के तापमान में गिरावट आयी है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर कई जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला और खरसावां जिले में अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 5 तारीख तक झारखंड में ऐसा मौसम बना रह सकता है.

36 घंटों से लगातार बारिश

बिहार और झारखंड में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है. मॉनसून की इस दृढ़ता के कारण इन दोनों राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इन दोनों राज्यों में तूफान और बिजली गिरने की घटनाएं भी लगातार सामने आ रही हैं.

रांची के रातू थाना क्षेत्र में बना डायवर्सन बह गया है. जिससे उस रास्ते से लोगों का आना-जाना बंद हो गया है. हज़ारीबाग़ में पिछले 36 घंटों से लगातार बारिश हो रही है. जिसके कारण शहर की सड़कों पर पानी भर गया है बारिश की पानी के वजह से घरों तक भी पहुंच रहा है. बारिश के कारण मैथन डैम पूरी तरह भर गया है.

आईएमडी के मुताबिक 6 अक्टूबर तक बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तरी उड़ीसा, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश की संभावना है. इसके अलावा तूफान और बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है.

4 अक्टूबर को बिहार के सीवान, सारण, बक्सर, भोजपुर, कैमूर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, रोहतास और औरंगाबाद जिले में बारिश की संभावना है.

jharkhand heavyrain Bihar