'इंद्रधनुष मिशन' का 5.0 चरण की शुरुआत, पांच साल तक के बच्चों का किया जाएगा टीकाकरण

'इंद्रधनुष मिशन' का 5.0 चरण के तहत 0 से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चे को टीकाकरण करवाया जाता है जिसमें 12 जानलेवा बीमारियों से बचने के लिए यह टीकाकरण कराया जाता है.

New Update
मिशन इन्द्रधनुष

'इंद्रधनुष मिशन' का 5.0 चरण

बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से आज से मिशन इंद्रधनुष 5.0 की शुरुआत की गई है. डीएम डॉ. चन्द्रशेखर ने बच्चों को टीका लगाकर टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत की.

Advertisment

यह मिशन राज्य में 9 अक्टूबर यानी आज से 14 अक्टूबर तक चलाया जाएगा. जिसके बाद 27 नवंबर से 2 दिसंबर तक राज्य में चलाया जाएगा.

इंद्रधनुष मिशन के तहत 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण किया जाता है.

80,000 गर्भवती महिलाओं का भी टीकाकरण

Advertisment

यह मिशन इंद्रधनुष 5.0 का दूसरा दौर है. इससे पहले यह अभियान सितंबर में चलाया गया था. पहले अभियान में गर्भवती महिलाओं को टिटि, पहली, दूसरी और बूस्टर खुराक दी गई. वही बच्चों को ओबीपीए, पेंटावेलेंट, रोटावायरस, आईबीपी का टीका लगाया गया. तमाम नये लाभार्थी अब तक इसमें अपना नामांकन नहीं करा पाये हैं. वह खुद को यू-विन पर नामांकित कर सकता है.

'इंद्रधनुष मिशन' के तहत अब तक राज्य में 3 लाख से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है। इसके साथ ही इंद्रधनुष मिशन के तहत लगभग 80,000 गर्भवती महिलाओं का भी टीकाकरण किया गया है.

राज्य में 17,000 से ज्यादा बच्चे हैं जो फिलहाल टीकाकरण से वंचित हैं, इसके साथ ही करीब 3,000 महिलाएं हैं जिन्हें इस मिशन के दूसरे चरण में टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

 

bihar government mission indradhanush 5.0