Moscow Attack: मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल पर बड़ा आतंकी हमला, ISIS ने ली जिम्मेदारी

Moscow Attack: मॉस्को के कोक्रस कॉन्सर्ट सिटी हॉल में पांच बंदूकधारियों ने भीड़ पर अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसमें करीब 70 लोगों की मौत हो गई और 150 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. 

New Update
मॉस्को में आतंकी हमला

मॉस्को में आतंकी हमला

आतंकी संगठन ISIS ने रूस की राजधानी मॉस्को पर हमला कर दिया. मॉस्को के कोक्रस कॉन्सर्ट सिटी हॉल में पांच बंदूकधारियों ने भीड़ पर अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसमें करीब 70 लोगों की मौत हो गई और 150 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. 22 मार्च की रात ISIS संगठन के बंदूकधारियों ने गोलियों और बम से सिटी हॉल में हमला किया और वहां से फरार हो गए.

Advertisment

हमले की जिम्मेदारी लेते हुए आतंकी संगठन ने आमाक न्यूज़ एजेंसी के जारी बयान दिया. संगठन ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के लड़ाकू ने रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके के शहर में ईसाइयों की एक बड़ी सभा पर हमला किया. जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए और घायल हो गए हैं और सुरक्षित रूप से अपने ठिकानों पर लौटने से पहले उस जगह पर भारी तबाही हुई. हमला करने के बाद लड़ाके मौके से भाग निकले.

बीबीसी के रिपोर्ट्स के मुताबिक हमला ISIS के खुरासन विंग यानी ISIS-k ने किया. ISIS-k का नाम उत्तर पूर्वी ईरान, दक्षिणी तुर्कमेनिस्तान और उत्तरी अफ़ग़ानिस्तान में आने वाले क्षेत्र के नाम पर रखा गया है. इस संगठन ने पहले 2014 में पूर्वी अफगानिस्तान से अपनी शुरुआत की, उस समय रूस के उग्रवादी समूह के कई लड़ाके भी इसमें शामिल होने के लिए सीरिया पहुंचे थे. यह संगठन पुतिन और उनके प्रोपेगेंडा का विरोध करते हैं.

म्यूज़िक कॉन्सर्ट में 6200 से अधिक लोग हुए थे शामिल

Advertisment

रुसी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रमुख के मुताबिक अस्पताल में फिलहाल 115 लोग भर्ती हैं, जिसमें से 60 लोगों की हालत ज्यादा गंभीर है.

रूसी मीडिया ने आतंकवादियों की तस्वीरों को भी साझा किया है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आतंकी हमले के चश्मदीदों ने बताया कि हमलावर एशियाई और कॉकेशिया जैसे दिखते थे. यह रुसी नहीं बल्कि विदेशी भाषा में बातचीत कर रहे थे. हमलावरों ने सैन्य वर्दी में इमारत में प्रवेश लिया और गोलीबारी शुरू कर दी, जो भी सामने आया उसे गोलियों से भून दिया. इसके बाद विस्फोट किया और कॉन्सर्ट हॉल में आग लगाकर वहां से भाग गए.

जिस वक्त यह हमला हुआ उस वक्त सिटी हॉल में सोवियत काल के म्यूजिक बैंड "पिकनिक" का परफॉर्मेंस चल रहा था. म्यूज़िक कॉन्सर्ट में शामिल होने के लिए 6200 से ज्यादा लोग मौके पर मौजूद थे.

18 मार्च को ही रूस के नए राष्ट्रपति के रूप में पुतिन फिर से सत्ता संभालने में कामयाब रहे. पांचवीं बार पुतिन को रूस के राष्ट्रपति के तौर पर चुना गया, 5 दिन बाद ही मॉस्को में यह बड़ा हमला हुआ. मॉस्को में हुए हमले को लेकर पुतिन का कोई बयान सामने नहीं आया है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स अकाउंट से मॉस्को में हुई इस आतंकी हमले की निंदा की है. पीएम ने लिखा- हम मॉस्को में हुए जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं. हमारी संवेदनाएँ और प्रार्थनाएँ पीड़ित परिवारों के साथ हैं. दुख की इस घड़ी में भारत रूसी संघ की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है.

Moscow Attack Terrorist attack on Moscow Moscow concert hall ISIS attacks Moscow