दिल्ली में HAM पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन, लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटे कार्यकर्ता

दिल्ली के कांस्टीट्यूशनल क्लब में हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा का राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू हुआ. अधिवेशन में लोकसभा चुनाव में पार्टी और गठबंधन दलों के जीत के लिए शंखनाद किया गया.

New Update
दिल्ली में हम का अधिवेषण

दिल्ली में 'हम' का अधिवेशन

आज दिल्ली के कांस्टीट्यूशनल क्लब में हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) का राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू हुआ. यह अधिवेशन हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ संतोष कुमार सुमन की अध्यक्षता में आयोजित कराया गया. अधिवेशन में लोकसभा चुनाव में पार्टी और गठबंधन दलों के जीत के लिए शंखनाद किया गया. 

Advertisment

दिल्ली में हम पार्टी के उम्मीदवारों ने बिहार की सभी 40 सीटों पर चुनाव में जीत के लिए माथा-पच्ची करने की ठानी है. पार्टी ने ऐलान किया है कि राज्य में चालीसों सीट एनडीए की झोली में ही आएगी. हम संरक्षक और बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने कहा कि पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयारी कर चुकी है. मांझी ने आगे कहा कि चुनाव में बहुत ही कम समय बचा है, चुनाव से पहले सभी कार्यकर्ताओं को अपने-अपने बूथों पर काम में जुट जाना है. पार्टी की ताकत कार्यकर्ताओं से ही होती है. एक पार्टी नींब कार्यकर्ताओं से होती है.

पार्टी की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बिहार सीएम नीतीश कुमार ने विधानसभा में मेरे खिलाफ अनर्गल टिप्पणी की थी. उनके इन्हीं सब कर्मों की वजह से विपक्षी गठबंधनों की तीन राज्यों में करारी हार हुई थी. दलितों, शोषितो, वंचितों को देश में इसी तरह से एकजुट होते हुए आवाज उठाना है और विपक्षी गठबंधन के अपमान करने वाले मनसूबों को ध्वस्त करना है.

दलितों का अपमान अब बर्दाश्त नहीं - डॉ संतोष कुमार सुमन

Advertisment

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मंत्री डॉ संतोष कुमार सुमन ने भी कार्यक्रम में कहा कि यह पार्टी की आजमाइश की घड़ी है. लोकसभा चुनाव में गठबंधन दलों से समझौता होगा. दलितों का अपमान अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

संतोष कुमार सुमन ने कहा कि हम पार्टी का बिहार समेत देश के अन्य राज्यों में भी धीरे-धीरे विस्तार हो रहा है. पार्टी के कार्यकर्ताओं का तन-मन-धन इसे बढ़ाने में लगा हुआ है. लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं के अंदर जोश भरा हुआ है, हमारी पार्टी पूरे दमखम के साथ चुनाव में उतरेगी. चुनौतियां भले ही बड़ी हैं, लेकिन हम पहाड़ का सीना चीरकर समतल कर देने वाले बाबा दशरथ मांझी के वंशज हैं. चुनौतियों की ऊंचाई पर हमने नंगे पांव चलना सीखा है. हमारे अस्त्र और शस्त्र कार्यकर्ता ही है.

कार्यक्रम के पहले राष्ट्रीय अध्यक्ष ने यह भी कहा कि अगर नीतीश कुमार एनडीए में शामिल हो जाते हैं तो उन्हें कोई दिक्कत नहीं है. यह 'हम' पार्टी का नहीं बल्कि बीजेपी का विषय है.

दिल्ली में राष्ट्रीय अधिवेशन के दौरान देश भर के कई राज्यों से प्रदेश अध्यक्ष और शीर्ष नेता शामिल होने के लिए पहुंचे. अधिवेशन के दौरान कई प्रस्ताव भी हम पार्टी ने पारित किए हैं, जिसमें मांझी दलित, अति पिछड़ों व उपेक्षित सवर्णों का उत्थान, दशरथ मांझी पेंशन योजना के तहत वृद्ध व विधवा को हर दिन 100 के हिसाब से पेंशन, किसानों को मुफ्त बिजली, बिहार अनुसूचित जाति एवं जनजाति के हितों की रक्षा, समान शिक्षा नीति के तहत आइएएस से लेकर राजनेता और गरीब बच्चों को एक बेंच पर पढ़ने की व्यवस्था, बिहार की पारंपरिक कृषि को उद्योग का दर्जा दिलाना, बिहार विधान परिषद में दलितों के लिए अलग निर्वाचन, कृषि-उद्योग एवं पर्यटन को सशक्त कर बिहार को आगे ले जाना.

Bihar delhi jitanrammanjhi HAM