BPSC शिक्षक भर्ती 2.0 के नवनियुक्त शिक्षकों को आज मिलेगा नियुक्ति पत्र, गांधी मैदान सजधज कर तैयार

शनिवार को गांधी मैदान में सीएम नीतीश कुमार अपने हाथों से 26,925 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देंगे. नियुक्ति पत्र कार्यक्रम दोपहर 3 बजे से गांधी मैदान में शुरू होगा.

New Update
शिक्षक नियुक्ति पत्र वितरण समारोह

शिक्षक नियुक्ति पत्र वितरण समारोह

पटना का गांधी मैदान आज एक बार फिर से ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने वाला है. बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2.0 में नियुक्त शिक्षकों को आज सीएम गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र सौंपने वाले हैं. 

Advertisment

बिहार सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की सरकार ने ठाना है कि राज्य के युवाओं को नौकरियों से पाट दिया जाएगा. इसी के तहत पहले चरण में 1 लाख 20 हजार शिक्षकों को राज्य में नियुक्त किया गया. उसके बाद दूसरे चरण में 90 हजार से ज्यादा नवनियुक्त शिक्षकों को आज नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. शनिवार को गांधी मैदान में सीएम नीतीश कुमार अपने हाथों से 26,925 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देंगे. राज्य के बाकी 26 जिलों के जिला मुख्यालयों में बड़े पैमाने पर समारोह का आयोजन कर नियुक्ति पत्रों का वितरण किया जाएगा. 

शिक्षक नियुक्ति पत्र समारोह

आज राज्य में कुल 96 हजार 832 से शिक्षक को नियुक्ति पत्र मिलेगा.पटना के गांधी मैदान में दोपहर 3:00 बजे से नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का कार्यक्रम शुरू होगा, जिसमें सीएम नीतीश कुमार मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. इसके अलावा डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.

Advertisment

गांधी मैदान में 16 जिलों के 26 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिलेगा. जिनमें पटना जिला के 2500 शिक्षक, भोजपुर से 2000, बेगूसराय से भी 2000, मुजफ्फरपुर से 3000, सारण से 3500, पूर्वी चंपारण से 1500, दरभंगा से भी 1500, लखीसराय से 775, जहानाबाद से 600, शेखपुरा से 500, नालंदा से 1800, औरंगाबाद से भी 1800, वैशाली से 600, समस्तीपुर से भी 600, अरवल जिला से 450 और बक्सर से 1000 शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिलेगा.

पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सिवान, सुपौल, सीतामढ़ी, पश्चिमी चंपारण, अररिया, बांका, भागलपुर, गया, गोपालगंज, जमुई, कैमुर, कटिहार, खगड़िया, किशनगंज, मधेपुरा, मधुबनी, मुंगेर और नालंदा जिले के नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र उनके जिला में जिलाधिकारियों के द्वारा दिया जाएगा. 

गांधी मैदान में होने वाले इस भव्य समारोह में 640 बसों से शिक्षकों को पटना लाया जा रहा है. 333 बसों को समारोह के दौरान गांधी मैदान में ही पार्क कराया जाएगा, यह सभी से गेट नंबर 8 और 10 से गांधी मैदान में प्रवेश करेंगे. बाकी 307 बसों की  गंगा पथ पर पार्किंग के लिए व्यवस्था कराई गई है. वीआईपी वाहनों की एंट्री गेट नंबर 1 से होगी.

94 हजार अभ्यर्थियों को सफलता

दूसरे चरण की परीक्षा में कुल 51% महिलाओं को सफलता मिली हैं. बीपीएससी ने दूसरे चरण में भर्ती के लिए 1 लाख 22 हजार पदों पर भर्तियां निकली थी. जिनमें प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए वैकेंसी निकली थी. इस परीक्षा में 94 हजार अभ्यर्थियों को सफलता मिली है. और प्रथम चरण के सप्लीमेंट्री रिजल्ट में सफल हुए 2727 अभ्यर्थियों को भी आज गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. इन सभी के अलावा 11,000 नियोजित शिक्षकों को भी परीक्षा में सफलता मिली है.

शिक्षक भर्ती परीक्षा के पहले चरण की भर्ती पर विपक्षी पार्टियों की ओर से कई आरोप लगाए गए थे. लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष और जमुई सांसद चिराग पासवान, हम संरक्षक जीतन राम मांझी ने भी शिक्षक भर्ती परीक्षा में धांधली के गंभीर आरोप लगाए थे. भाजपा भी लगातार शिक्षक भर्ती परीक्षा के पहले चरण में धांधली का आरोप लगा रही थी. इनसब आरोपों पर जवाब देते हुए डिप्टी सीएम ने कहा था कि विपक्ष तलवार बांटती है और हम लोग नौकरियां और पेन बांटते हैं. ठीक पहले चरण के तरह ही हजारों शिक्षक अभ्यर्थियों ने दूसरे चरण में भी फर्जीवाड़ा का अओप लगाया है. अभ्यर्थियों ने एक्स पर बीपीएससी आयोग अध्यक्ष से इसके जांच की भी मांग कई बार रखी है.

मालूम हो कि बीते 2 नवंबर 2023 को ही गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया गया था. जिसके बाद 13 जनवरी तक ही दूसरे चरण की बहाली प्रक्रिया को पूरा कर नियुक्ति पत्र कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

nitishkumar tejaswiyadav gandhimaidan BPSC TRE2.0