बिहार के 32 जिलों में निडर नारी सेवा शुरू, महिलाओं को मिलेगी 24 घंटे सुरक्षा

राज्य के सभी 38 जिलों में निडर नारी सेवा शुरू हो चुकी है. रविवार को 32 जिलों में इस सेवा को शुरू किया गया. इसके पहले 5 सितंबर को राज्य के 6 जिलों में निडर नारी को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया गया था.

New Update
निडर नारी सेवा शुरू

निडर नारी सेवा शुरू

राज्य के सभी 38 जिलों में निडर नारी सेवा शुरू हो चुकी है. रविवार को बिहार के 32 जिलों में इस सेवा को शुरू किया गया. इसके पहले 5 सितंबर को बिहार पुलिस ने 6 जिलों में निडर नारी को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया था.पहले इस प्रोजेक्ट को पटना, गया, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, नालंदा जिले में शुरू किया गया था. 

निडर नारी सेवा को बिहार की महिलाओं के लिए शुरू किया गया. जिसके तहत बिहार पुलिस राज्य की महिलाओं को सुरक्षित सफर सुविधा देने के लिए 24 घंटे नि:शुल्क सेवा देगी. किसी भी महिला को सफ़र के दौरान असुरक्षित महसूस होने पर 112 पर कॉल करने और लोकेशन की जानकारी साझा करने को कहा गया है. ईआरएसएस, पटना स्थिति कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से महिलाओं की यात्रा की निगरानी रखी जाएगी. सुरक्षित घर पहुंचने तक पुलिस महिला के साथ मौजूद रहेगी. पटना कंट्रोल सेंटर पर एक साथ 84 कॉल रिसीव करने की क्षमता है. जिसके लिए हर शिफ्ट में 84-84 पुलिसकर्मियों को लगाया गया है.

ईआरएसएस की एसपी शीला ईरानी के मुताबिक 13 सितंबर तक 22 महिलाओं ने इस सेवा का लाभ लिया है. इस सुविधा से बिहार की महिलाएं प्रदेश में कहीं भी अकेले सफर कर सकती हैं और समस्या होने पर 112 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकती हैं. जिससे पुलिस तुरंत उनकी सुरक्षा को तत्पर रहेगी.

बताते चले कि बिहार से पहले इस प्रोजेक्ट को हरियाणा में 2023, तेलंगाना में 2024 में शुरू किया गया था.

protection for women of bihar Mission Nidar Nari in Bihar Nidar Nari pilot project bihar police