नीतीश कुमार ने पंचायती राज विभाग के साथ की बैठक, दिए जरूरी निर्देश

पटना के 1 आणे मार्ग स्थित 'संकल्प' में पंचायती राज विभाग के योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक आयोजित हुई. सीएम ने अधिकारियों को बैठक में विभाग को लेकर जरुरी निर्देश दिए. 

New Update
सीएम ने की पंचायती राज के साथ बैठक

सीएम ने की पंचायती राज के साथ बैठक

बिहार सीएम नीतीश कुमार ने आज अपने आवास पर पंचायती राज विभाग की योजनाओं को लेकर समीक्षा बैठक की. पटना के 1 आणे मार्ग स्थित 'संकल्प' में पंचायती राज विभाग के योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक आयोजित हुई. सीएम ने अधिकारियों को बैठक में विभाग को लेकर जरुरी निर्देश दिए. 

Advertisment

इस बैठक में पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह ने प्रस्तुतीकरण कर जानकारी साझा की. मिहिर कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में कुल 8053 पंचायतों में से 1447 में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. 789 पंचायत सरकार भवन अब भी राज्य में निर्माणाधीन है. और 2000 पंचायत सरकार भवनों के निर्माण को स्वीकृति मिल चुकी है. 2165 पंचायत सरकार भवनों के लिए भूमि को भी चिन्हित कर लिया गया है और 1652 पंचायत सरकार भवनों के लिए भूमि को चिन्हित करना बाकी है. 

सोलर स्ट्रीट लाइट योजना

अपर मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना की प्रगति को भी लेकर जानकारी साझा की. बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन पंचायत सरकार भवनों के लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है, उनके निर्माण को जल्दी पूरा किया जाए. और जिन पंचायत सरकार भवनों के निर्माण के लिए अभी भूमि को चिन्हित नहीं किया गया है उसे जल्द से जल्द पूरा किया जाए. जिन पंचायत सरकार भवनों के निर्माण हो रहे हैं उसे तेजी से पूरा किया जाए.

Advertisment

सीएम ने कहा कि पंचायत को इज्जत और प्रतिष्ठा देने के लिए सरकार ने इसका नामकरण पंचायत सरकार भवन किया है. इस भवन में सभी तरह की सुविधाओं को शामिल किया गया है ताकि एक ही जगह पर पंचायत के लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके. 

इसके साथ ही सीएम ने कहा कि पंचायत सरकार भवन की छत पर भी सोलर प्लेट जरूर से लगवाया जाए. 

पंचायत में बहुत विकास

सीएम ने आगे कहा कि गरीब राज्य होते हुए भी राज्य में पंचायत के लिए काफी काम किया गया है. इतना काम पंचायत के क्षेत्र में कहीं भी नहीं हुआ है. राज्य में सात निश्चय योजना के तहत सोलर लाइट का भी काम करवाया जा रहा है. रात में रौशनी की सुविधा करवाने के लिए सोलर लाइट को लगाया जा रहा है. गांव के रास्तों को भी सोलर लाइट से रौशन करवाया जा रहा है. इससे बिजली की भी बचत होगी. 

इस बैठक में सीएम नीतीश कुमार के अलावा पंचायती राज मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉक्टर एस सिद्धार्थ, पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस इत्यादि पदाधिकारी मौजूद रहे.

cmnitishkumar PanchayatiRajDepartment