1 नवम्बर से धान खरीद, 2 हजार रुपए प्रति क्विंटल किसानों को मिलेंगे

बुधवार से उत्तर बिहार में धान की खरीदारी शुरू होगी. दक्षिण बिहार में 15 नंबर से धान की खरीदारी सरकार के तरफ़ से शुरू की जाएगी. धान खरीदारी के 24 घंटे के भीतर ही किसानों को पैसे का भुगतान कर देना होगा. 

New Update
1 नवम्बर से धान खरीद

1 नवम्बर से धान खरीद की शुरुआत

राज्य में 1 नवंबर से बिहार सरकार किसानों से धान और चावल की सरकारी खरीदारी शुरू करेगी. राज्य सरकार ने सभी जिलाधिकारीयों को धान खरीदारी के लिए जरूरी निर्देश दिए हैं. सरकार ने निर्देश देते हुए कहा है कि किसानों को धान बेचने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए. 

Advertisment

बिहार के साथ-साथ देश के कई राज्य में धान की खरीदारी पहले ही शुरू हो चुकी है. उत्तर बिहार में 1 नवंबर से और दक्षिण बिहार में 15 नंबर से धान की खरीदारी सरकार के तरफ़ से शुरू की जाएगी.

बुधवार से उत्तर बिहार में धान की खरीदारी शुरू होगी. बिहार सरकार के खाद्य सचिव विनय कुमार ने सोमवार को कहा इस बार सरकार ने 45 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य रखा है. इससे 30 लाख टन चावल तैयार होगा यानि बिहार राज्य खाद्य निगम द्वारा 30 लाख टन चावल की खरीद की जाएगी. राज्य सरकार द्वारा पंचायत स्तर पर किसानों के लिए धान खरीद के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा जो राज्य के सभी जिलों में होगा.

सरकार ने सभी जिलों को आदेश दिया है कि धान खरीदारी के 24 घंटे के भीतर ही किसानों को पैसे का भुगतान कर देना होगा. 

Advertisment

बिहार सरकार के कृषि विभाग के पोर्टल से निबंधत किसानों से ही पैक्स और व्यापार मंडल धान की खरीद की जाएगी. 

किसान इस दाम से खुश नहीं

इस बार धान के समर्थन मूल्य पर प्रति क्विंटल 143 रुपए के बढ़ोतरी हुई है. इस साल प्रति क्विंटल धान खरीद पर सरकार किसानों को 2183 रुपए का भुगतान करेगी. वही ए ग्रेड धान के लिए राज्य सरकार किसानों को 2203 रुपए प्रति क्विंटल रुपए देगी. पिछले साल सरकार ने 2040 रुपए प्रति क्विंटल की दर से किसानों से धान  खरीदारी की थी.

हालांकि दक्षिण बिहार के किसान इस रेट पर खुश नहीं है उन्होंने कहा है कि सरकार को इस बार दो से तीन सौ गुना अधिक मूल्य देना चाहिए था. 

PACS Nitish Kumar krishi vibhag