Paris Olympic 2024: नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में जीता सिल्वर मेडल, रचा इतिहास

Paris Olympic 2024: भारत के जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल देश के नाम जीता है. 26 साल के नीरज चोपड़ा ने 89.5 मीटर का भाला फेंका.

New Update
नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में जीता सिल्वर

नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में जीता सिल्वर

भारत के जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल देश के नाम जीता है. 26 साल के नीरज चोपड़ा ने 89.5 मीटर का भाला फेंक ओलंपिक फाइनल में दूसरा स्थान हासिल किया. जबकि पहले स्थान पर पाकिस्तान के अरशद नदीम 92.97 मीटर के स्कोर पर रहें. पाकिस्तानी जैवलिन थ्रोअर अरशद को गोल्ड मेडल मिला. वही ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर का भाला फेंक कर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया.

बता दें कि नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक फाइनल में मात्र एक वैलिड थ्रो किया था. नीरज का दूसरा थ्रो वैलिड रहा, जिसमें उन्होंने 89.45 मीटर का जैवलिन फेंका था. इसके अलावा उनके पांच प्रयास फाउल रहे.

नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में मेडल जीत कर इतिहास रच दिया है. नीरज ने लगातार दो ओलंपिक में मेडल जीता है. इस इतिहास को रचने वाले वह भारत के तीसरे एथलीट बने हैं. नीरज चोपड़ा ने इसके पहले टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था.

नीरज चोपड़ा के सिल्वर मेडल जीतने के बाद उनके पिता सतीश चोपड़ा ने मेडल विनेश फोगाट को समर्पित किया. वहीं नीरज की मां सरोज देवी ने कहा कि यह सिल्वर मेडल भी गोल्ड जैसा है. नीरज चोपड़ा ने मेडल जीतने पर कहा मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया. लेकिन कुछ चीजों पर ध्यान देने और काम करने की जरूरत है. हमारा राष्ट्रगान आज भले ही नहीं बजाया गया हो, लेकिन भविष्य में कहीं और जरूर बजेगा.

देश के नाम सिल्वर जीतने पर पीएम मोदी ने भी नीरज चोपड़ा को बधाई देते हुए एक्स पर पोस्ट किया. पीएम ने लिखा नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता का साकार रूप है. बार-बार उन्होंने अपनी श्रेष्ठता साबित की है. भारत हर्षित है कि उन्होंने एक बार फिर ओलंपिक में सफलता पाई है. रजत जीतने पर उन्हें बधाई. वह आने वाले हजारों एथलीट को अपने सपने पूरे करने और देश को गौरवान्वित करने के लिए प्रेरित करते रहेंगे.

Paris Olympic 2024 Neeraj Chopra in Olympic finals Neeraj Chopra won silver medal