Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक का समापन, मेडल टैली में अमेरिका शीर्ष पर, जाने भारत का स्थान

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन रविवार को हुआ. 26 जुलाई से शुरू हुए खेलों के इस महाकुंभ का समापन रंगारंग कार्यक्रमों के साथ हुआ.

New Update
पेरिस ओलंपिक का समापन

पेरिस ओलंपिक का समापन

पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन रविवार को हुआ. 26 जुलाई से शुरू हुए खेलों के इस महाकुंभ का समापन रंगारंग कार्यक्रमों के साथ हुआ, जिसमें अमेरिकन आर्टिस्ट बिल्ली एलिश, स्नूप डॉग इत्यादि ने परफॉर्म किया. रविवार की रात 12:30 बजे पेरिस के स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी विजेता खिलाड़ियों का सम्मान किया गया और ओलंपिक का झंडा लॉस एंजेलिस को सौंपा गया. 4 साल बाद 2028 में लॉस एंजेलिस ओलंपिक की मेजबानी करेगा. 

समापन समारोह में भारत की ओर से शूटर मनुभाकर और पीआर श्रीजेश ने हाथों में तिरंगा थामा.

पेरिस ओलंपिक की मेडल टैली में 126 मेडल के साथ अमेरिका टॉप पर रहा. अमेरिका एथलीट्स ने 40 गोल्ड, 44 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज पेरिस ओलंपिक में जीते. इसके बाद चीन 91 मेडल के साथ दूसरे और जापान 45 मेडल के साथ तीसरे स्थान पर रहा. भारत एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल के साथ 71वें स्थान पर रहा.

 भारत को इस बार महिला रेसलर विनेश फोगाट और जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा से गोल्ड मेडल की उम्मीद थी. मगर विनेश मैच के कुछ घंटे पहले ओवरवेट पाई गई, जिस कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया. फिलहाल विनेश ने सिल्वर मेडल के लिए अपील किया है, जिसका फैसला कोर्ट ऑफ़ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स ने सुरक्षित रख लिया है, 13 अगस्त की शाम 6:00 बजे को कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा.

इसके पहले टोक्यो ओलंपिक में भारत में कुल 7 मेडल जीते थे, जिसमें से एक गोल्ड मेडल भी शामिल था. अब तक के ओलंपिक के इतिहास में भारत ने टोक्यो में ही सबसे ज्यादा मेडल जीते थे.

Paris Olympic 2024 Closing ceremony of Paris Olympics India medal tally in Paris Olympics