Passport Index: हैनली एंड पार्टनर्स ऑर्गनाइजेशन ने जारी की पासपोर्ट रैंकिंग लिस्ट, भारतीय पासपोर्ट 5 स्थान फिसलकर 85वें स्थान पर पहुंचा

हैनली एंड पार्टनर्स आर्गेनाईजेशन ने सोमवार को दुनियाभर के पासपोर्ट रैंकिंग को जारी किया है. भारतीय पासपोर्ट दुनिया में 85वें स्थान पर पहुंच गया. बीते साल इसकी रैंकिंग 80 थी.

New Update
इंडियन पासपोर्ट का स्थान फिसला

Passport Index: इंडियन पासपोर्ट का 85वें स्थान पर

हैनली एंड पार्टनर्स ऑर्गनाइजेशन ने सोमवार को दुनिया भर की पासपोर्ट रैंकिंग जारी की है. 2024 के पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार भारतीय पासपोर्ट पांच पायदान नीचे फिसल गया है. पांच स्थान फिसलकर भारतीय पासपोर्ट 85वें स्थान पर पहुंच गया. 2023 में भारत के पासपोर्ट की रैंकिंग 80 थी.

Advertisment

हैनली पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक दुनियाभर में फ्रांस का पासपोर्ट सबसे ज्यादा शक्तिशाली है. दुनिया के सभी देशों के पासपोर्ट पर नजर रखने वाली ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक फ्रांस के पासपोर्ट धारी 194 देशों में बिना किसी वीजा के यात्रा कर सकते हैं, जबकि भारतीय 62 देश में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं.

रूसी नागरिक बिना वीज़ा के 119 देशों की यात्रा

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात करें तो पाकिस्तान के पास दुनिया का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट है. पाकिस्तानी पासपोर्ट की रैंकिंग 106 है, इसके नागरिक बिना वीजा के 34 देशों की यात्रा कर सकते हैं. 

Advertisment

बीते कई महीनों से यूक्रेन और रूस के बीच में सारी जंग के बावजूद यूक्रेन का पासपोर्ट भारत ही नहीं बल्कि रूस से भी ज्यादा ताकतवर है. यूक्रेन के पासपोर्ट की रैंकिंग 31 है. यूक्रेनी नागरिक 148 देशों में वीजा के बिना यात्रा कर सकते हैं. रूस के पासपोर्ट की रैंकिंग 53 है. रूसी नागरिक 119 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं. इजरायल के पासपोर्ट की रैंकिंग 20 है.

सबसे ताकतवर पासपोर्ट दुनिया में सिंगापुर, जापान, इटली, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन का है. यहां के लोग 194 देशों में वीजा के बिना यात्रा कर सकते हैं. फिनलैंड, साउथ कोरिया, स्वीडन के लोगों का पासपोर्ट दूसरे नंबर पर है. यहां के लोग 193 देशों में वीजा के बिना यात्रा कर सकते हैं. ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, आयरलैंड, नीदरलैंड का पासपोर्ट तीसरे पायदान पर है. इन देशों के नागरिक 192 देशों में बिना वीजा के यात्रा  कर सकते हैं. ब्रिटेन, बेल्जियम, नॉर्वे, लक्जमबर्ग और पुर्तगाल के नागरिक का पासपोर्ट चौथे नंबर पर है. यहां के लोग 191 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं.

साल में दो बार पासपोर्ट की रैंकिंग को जारी किया जाता है. पहली बार जनवरी और दूसरी बार जुलाई में हैनली एंड पार्टनर्स ऑर्गेनाइजेशन इंडेक्स को जारी करती है.

Hanley & Partners Organization passport ranking list Indian passport place Passport Index