पटना: नए साल पर चिड़ियाघर, इको पार्क में बढ़ी एंट्री फीस, प्लास्टिक ले जाने पर रोक

पटना में इको पार्क, जू, पार्कों के एंट्री फ़ीस को बढ़ाया गया है. आम दिनों में पटना जू में वयस्कों को घुमने के लिए 30 रुपए का टिकट लेना होता था जो अब नए साल के मौके पर 100 रुपए किया गया है.

New Update
न्यू इयर में इंट्री फिस 100 रुपए

नए साल में चिड़ियाघर की इंट्री फ़ीस 100 रुपए

नया साल 2024 बस दरवाजे पर ही खड़ा है. नए साल के स्वागत के लिए लोग तरह- तरह के प्लांस बना रहे हैं. नए साल के स्वागत में कई लोग घर पर मनोरंजन करते है तो कई लोग घर-परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए बाहर जाते है. कुछ लोग नए साल के मौके पर घुमने के लिए भी बाहर जाते हैं. 

राजधानी पटना में भी नए साल के स्वागत की तैयारी चल रही है. पटना के संजय गांधी उद्यान, बिहार म्यूज़ियम, इको पार्क समिति कई घुमने वाली जगहों पर लोगों की भीड़ जुटती है. इस साल भी पार्क और जू में भीड़ जुटान की संभावना है.

पटना में इको पार्क, जू, पार्कों के एंट्री फ़ीस को बढ़ाया गया है. आम दिनों में पटना जू में वयस्कों को घुमने के लिए 30 रुपए का टिकट लेना होता था जो अब नए साल के मौके पर 100 रुपए किया गया है. बच्चों के भी एंट्री फ़ीस को नए साल में बढ़ाया गया है. बच्चों को पहले 5 रुपए का टिकट लेना होता था जो नए साल पर 50 रुपए हो गया है. राजधानी वाटिका इको पार्क में भी पहले वयस्कों को 20 रुपए का टिकट लेना होता था जो 1 जनवरी के लिए 50 रुपए किया गया है. इसी तरह एसके पूरी पार्क और लोहिया पार्क में भी एंट्री फ़ीस 1 जनवरी के लिए बढ़ाई गई है. वयस्कों को 25 रुपए और बच्चों को 10 रुपए एंट्री के लिए देना होगा.

वीर कुंवर सिंह, आजादी पार्क, शिवाजी पार्क, अमृत पार्क, पुनाईचक पार्क, नवीन सिन्हा स्मृति पार्क के भी फ़ीस बढ़ गई है. बात करें बिहार यूजियम की तो इसकी फ़ीस में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. यहां  पहले भी 100 रुपए वयस्कों को चुकाने होते थे और बच्चों को 50 रुपए देने होते थे ऐसा ही 1 जनवरी को भी होगा. 

लोगों की सुविधा के लिए नए साल के मौके पर ऑनलाइन एडवांस बुकिंग की सुविधा शुरू की गई है. भीड़-भाड़ को देखते हुए पटना जू में 8 अधिक काउंटर  खोले जाएंगे. इको पार्क में भी 7 अतिरिक्त काउंटर नए साल के मौके पर खुले रहेंगे. 

इको पार्क और पटना जू में नए साल के मौके पर नाव के परिचालन को पूरी तरह से बंद किया जाएगा. लोगों की सुरक्षा और निगरानी के लिए अतिरिक्त ड्यूटी स्टाफ को लाया जाएगा. वही सोमवार को घुमने वाली जगह आम दिनों में बंद रही है जिसे इस साल सोमवार के दिन खोला जा रहा है. 

1 जनवरी के दिन लोग सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक घुमने वाली जगहों का लुत्फ़ उठा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे की अंदर किसी भी प्लास्टिक के सामान(चिप्स, कुरकुरे, टॉफ़ी, इत्यादि) के ले जाने पर मनाही है. 

ecopark biharmuseum newyear2024 patnazoo patna Bihar