पटना नगर निगम बजट 2024: 2 हजार करोड़ रुपये का बजट पारित, मेयर सीता साहू ने कहा- जनहित में है बजट

सोमवार को पटना नगर निगम बजट 2024-2025 पेश हुआ, जिसे सर्वसहमति से पास करा लिया गया है. पटना नगर निगम के लिए 2054 करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया है.

New Update
पटना नगर निगम का बजट पेश

पटना नगर निगम 2024-2025 का बजट पेश

सोमवार को बिहार की राजधानी पटना में नगर निगम के बजट पेश हुआ. नगर निगम बोर्ड का यह बजट मेयर सीत साहू की अध्यक्षता में सोमवार को गंगा क्रुज पर आयोजित हुआ, जिसमें पटना नगर निगम ने 2024-2025 के लिए 2054 करोड़ रुपए का बजट पारित किया है. 

Advertisment

बजट में सबसे ज्यादा 115 करोड़ रुपए हर घर नल जल योजना पर खर्च करने के लिए रखे गए हैं. इसके बाद जल जमाव की रोकथाम के लिए 100 करोड़ रुपए, कच्ची नाली गली योजना के लिए 20 करोड़ रुपए, स्ट्रीट और हाई मास्टर लाइट के लिए 3 करोड़ रुपए, निगम क्षेत्र के पार्क में ओपन जिम का निर्माण करने के लिए 2 करोड़ रुपए, क्वालिटी एजुकेशन के लिए स्मार्ट क्लास का निर्माण के लिए 3.40 करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे.

स्लम बस्तियों के विकास पर 10 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे

पटना में 12 सार्वजनिक जगहों पर WiFi लगाने के लिए 2.50 करोड़ रुपए, 10 करोड़ रुपए पटना के स्लम बस्तियों के विकास पर खर्च होंगे. 5 करोड़ रुपए राजा घाट पर ड्रामा स्कूल निर्माण के लिए, 5 करोड़ रुपए रामचक बैरिया डंपिंग यार्ड के चारों तरफ बाउंड्री वॉल निर्माण के लिए, 5 करोड़ रुपए चौक-चौराहों पर फाउंटेन निर्माण के लिए, 5 करोड़ रुपए पटना के प्रदूषण नियंत्रण पर ख़र्च होंगे. जिसमें स्मॉग गन, स्मॉग टावर और लिक्विड ट्री का निर्माण के लिए 4 करोड़ रुपए ख़र्च होंगे.

Advertisment

हर वार्ड में समरसेबल पंप लगवाने के लिए 2.25 करोड़ रुपए, सूखा-गीला कचरा प्रोसेसिंग प्लांट के लिए 109 करोड़ रुपए, टॉयलेट और यूरिनल का निर्माण के लिए 2.52 करोड़ रुपए, जीपीओ गोलंबर के पास मिल्क मार्केट वेंडिंग जोन का निर्माण के लिए 1.18 करोड़ रुपए, एनआईटी मोड, आर ब्लॉक, शेखपुरा मोड़ के पास जी प्लस टू वेंडिंग जोन निर्माण के लिए 3.90 करोड़ रुपए, मोबाइल टॉयलेट के निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपए, निगम मार्ट का निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपए, योग केंद्र के निर्माण पर 1 करोड़ रुपए ख़र्च होंगे. पुराने जल मीनारों के जीर्णोधार के लिए 5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

शहरवासियों को मिलेगी WiFi की सुविधा

इन सबके अलावा सभी वार्ड के लिए एक करोड़ की स्कीम लाई गई है. जिसमें हर वार्ड पार्षद को अपने वार्ड के मेंटेनेंस के लिए एक करोड़ रुपए दिए जाएंगे.

नगर निगम के कर्मियों के यूनिफॉर्म खरीद पर 1 करोड़ 58 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे. सुपर शक्कर मशीन की खरीदारी की जाएगी, जिस पर 7 करोड़ 52 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे. पटना नगर निगम 4 सुपर सकर मशीन की खरीदारी करेगा. 

बजट पेश होने के बाद मेयर सीता साहू ने कहा कि यह बजट जनता के हित में है. शहर से अतिक्रमण हटाने, शौचालय बनवाने और उसके बेहतर रखरखाव के साथ-साथ ही शहरवासियों को WiFi की सुविधा भी इस साल के बजट में रखी गई है.

mayor sita sahu Patna Municipal Corporation Budget 2024 Patna Budget